लखनऊ. योगी सरकार ने सर्दियों के मौसम में एसी बसों का किराया घटा दिया है. योगी सरकार ने किराये में 10 प्रतिशत छूट का फैसला किया है. यात्री 16 दिसंबर से वातानुकूलित बसों में इस छूट का लाभ ले सकेंगे. 16 दिसंबर से 28 फरवरी 2024 तक किराये में स्पेशल विंटर डिस्काउंट के रूप में छूट प्रदान की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कम आवागमन को देखते हुए फैसला
उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  दयाशंकर सिंह ने बताया कि यात्रियों को परिवहन निगम द्वारा संचालित वातानुकूलित बसों में भी शीतकाल के दौरान 10 प्रतिशत कम किराया देकर यात्रा करने की सुविधा उपलब्ध होगी. सर्दी आते ही वातानुकूलित सेवाओं में यात्रियों के कम आवागमन को देखते हुए वातानुकूलित बसों का किराया कम किया जा रहा है.


कितना होगा किराया
परिवहन मंत्री ने बताया कि वातानुकूलित 3×2 बसों का किराया अब 1.47 प्रति किमी प्रति सीट होगा. एसी 2×2 बसों का किराया 1.74 रुपया, एसी शयनयान बसों का किराया 2.33 रुपये एवं वोल्वो (हाई एंड) का किराया 2.58 रुपये प्रति किमी प्रति सीट होगा. दरअसल, सर्दियों में ईंधन खपत में कमी आती है. लोड फैक्टर भी अधिक किराया होने की वजह से कम हो जाता है.


राजधानी बसों में दिव्यांगों को मिलेगी यात्रा सुविधा
परिवहन मंत्री ने कहा कि दिव्यांगजनों को नई संचालित राजधानी सेवा में यात्रा सुविधा अनुमन्य नहीं है. परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि राजधानी सेवा की बसों में भी यात्रा सुविधा उपलब्ध हो. राजधानी सेवा की बसों का किराया अब सामान्य बसों के बराबर कर दिया गया है. राजधानी सेवा की बसों में भी साधारण बसों की भांति दिव्यांगजनों को परिवहन सुविधा दी जाए.