मनीष गुप्ता/आगरा: आगरा में थल सेना की अग्निवीर भर्ती को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. आगरा में थल सेना भर्ती कार्यालय आगरा ने जिले व तहसीलवार भर्ती रोस्टर जारी कर दिया है. 12 जिलों के 1.75 लाख युवा 20 सितंबर से 10 अक्टूबर तक रैली में शामिल होंगे. सेना ने दलालों से सतर्क रहने को कहा है. जिस दिन जिस जिले व तहसील की भर्ती होगी, उससे एक दिन पहले रात 12 बजे युवाओं को भर्ती स्थल पर प्रवेश मिलेगा. यहां लगभग एक दिन में 08 से 10 हजार अभ्यर्थीयों के टेस्ट लिए जायेंगे. जानिए रैली से जुड़ी और भी जरूरी जानकारियां...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दलालों से रहें सावधान, वरना खारिज हो जाएगी दावेदारी
भर्ती के लिए सभी प्रकार के शैक्षिणिक व अन्य मूल दस्तावेज युवाओं को साथ लाने होंगे. सेना कार्यालय के अनुसार सेना भर्ती पूरी तरह नि:शुल्क है. दलाल और ठग किसी को भर्ती नहीं करवा सकते, केवल गुमराह कर सकते हैं. उन्हें किसी भी प्रकार का धन या रुपया भर्ती के नाम पर न दें. दलाल व ठगों के साथ संपर्क की पुष्टि होने पर अभ्यार्थी की उम्मीदवारी खारिज हो जाएगी. 


इन जिलों के लिए होगी भर्ती, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट होना जरूरी
वहीं, एक अभ्यार्थी केवल एक ही श्रेणी के लिए आवेदन कर सकता है. भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यार्थी के पास कोविड-19 टीकाकरण का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है. यह भर्ती आगरा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, एटा, हाथरस, कासगंज, मथुरा, अलीगढ़, झांसी, जालौद, इटावा, ललितपुर के युवाओं के लिए होगी. 


इन दस्तावेजों को कर लें तैयार
सेना भर्ती अधिकारियों के मुताबिक, 20 सितंबर से 10 अक्टूबर तक चलने वाली भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को अपने दस्तावेज अभी से तैयार कर लेने चाहिए. जिससे एन मौके पर किसी समस्या का सामना ना करना पड़े. अभ्यर्थियों को चाहिए कि वे अपने शैक्षणिक प्रमाण पत्र, निवास प्रमाणपत्र, चरित्र प्रमाणपत्र, खेल-कूद प्रमाणपत्र, संबंध प्रमाणपत्र(जिनके परिजन सेना में हों), बैंक खाता, आधार कार्ड, पेन कार्ड, जाति प्रमाणपत्र, एनसीसी सर्टिफिकेट, अविवाहित प्रमाणपत्र और शपथ पत्र तैयार कर लेना चाहिए. इन सब प्रमाणपत्रों की तीन तीन छाया प्रतियों का सेट बना लेना है और साथ लेकर जाना है. ध्यान रहे पासपोर्ट साइज के 20 फोटो भी साथ में ले जाने हैं. 


कहां होगी भर्ती
आनंद इंजीनियरिंग कॉलेज आगरा में भर्ती का आयोजन किया जाएगा. सेना की तरफ से भर्ती रोस्टर जिले वार जारी कर दिया गया है. जिसे आप नीचे देख सकते हैं. 


20 सितंबर- कासगंज- कासगंज, सहावर, पटियाली 
23 सितंबर- इटावा- ताखा, भरथना
24 सितंबर- इटावा- जसवंत नगर, सैफई, इटावा, चकरनगर
24 सितंबर- फिरोजाबाद- सिरजागंज
25 सितंबर- फिरोजाबाद- फिरोजाबाद, शिकोहाबाद
26 सितंबर- फिरोजाबाद- टूंडला
26 सितंबर- आगरा- बाह
26 सितंबर- हाथरस- सिकंदराराऊ
27 सितंबर- हाथरस- हाथरस, सादाबाद
28 सितंबर- हाथरस- सासनी
28 सितंबर- मैनपुरी- कुरवाली, करहल, भोगांव
29 सितंबर- मैनपुरी-मैनपुरी, किसनी, घिरोर
30 सितंबर- एटा- एटा, जलेसर
01 अक्टूबर-एटा- अलीगंज
01 अक्टूबर-- अलीगढ़-खैर
02 अक्टूबर- अलीगढ़-- गभाना, कौल
03 अक्टूबर-- अलीगढ़- अतरौली, इगलास
04 अक्टूबर-- मथुरा-- छाता, गोवर्धन
05 अक्टूबर-- मथुरा-- मथुरा
05 अक्टूबर-- आगरा-- खैरागढ़
06 अक्टूबर-- मथुरा-- महावन
06 अक्टूबर-- आगरा-- एत्मादपुर
07 अक्टूबर-- आगरा-- फतेहाबाद
07 अक्टूबर-- मथुरा-- मांट
07 अक्टूबर-- आगरा-- फतेहाबाद
08 अक्टूबर-- फिरोजाबाद-- जसराना
08 अक्टूबर-- आगरा- किरावली
09 अक्टूबर-- आगरा-- सदर तहसील
10 अक्टूबर-- सभी जिलों के डुप्लीकेट पंजीकरण वाले अभ्यर्थी