UP Politics : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के बीच विधानसभा के बजट सत्र के दौरान शुरू हुआ सियासी वार-पलटवार बढ़ता जा रहा है. क्रिकेट-फुटबॉल से शुरू हुई सियासी अदावत अब इंग्लैंड में होटल और ऑस्ट्रेलिया में टापू तक पहुंच गई है. अखिलेश ने शनिवार को टापू वाले बयान का जवाब दिया. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी विधानसभा में योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को इंग्लैंड में होटल और ऑस्ट्रेलिया में टापू को लेकर समाजवादी पार्टी पर हमला बोला था. हालांकि उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया था. अब अखिलेश ने होटल-टापू खरीदने के मसले पर जवाब दिया है. उन्होंने भी सीएम योगी का नाम लिए बगैर कहा,  'नामकरण कर दीजिए उस्ताद, ऐसा लग रहा है कि आपने जो काल्पनिक टापू और होटल को हमारे नाम से जोड़ा है उसकी रजिस्ट्री के गवाह आप ही थे,तो फिर नामकरण भी आप ही कर दीजिए… आप तो नामकरण के उस्ताद हैं. कहिए तो नाम हम ही सुझा दें.'


पिछले हफ्ते भी उत्तर प्रदेश विधानसभा में शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काफी आक्रामक तेवर में नजर आए थे. उन्होंने पूर्व सीएम अखिलेश यादव के अकेले फुटबॉल मैच देखने को मुद्दा उठाया था और खेलों को लेकर उनकी जानकारी का प्रश्न किया था. जवाब में सीएम योगी ने अखिलेश यादव के अफसरों के साथ क्रिकेट खेलने का पुराना वाकया याद दिलाया. उन्होंने बताया कि कैसे अखिलेश पहली ही बॉल पर कैच आउट हुए थे और फिर वो नो बॉल हो गई. 


माफिया को मिट्टी में मिला देंगे वाला बयान
दोनों के बीच दूसरी जुबानी जंग प्रयागराज हत्याकांड को लेकर देखने को मिली. जब अखिलेश यादव ने प्रयागराज में दिनदहाड़े हमलावरों द्वारा उमेश पाल की हत्या का मुद्दा उठाया तो सीएम ने करारा जवाब दिया था. सीएम ने कहा, ये सपा के पाले पोसे माफिया हैं, लेकिन हम इन्हें मिट्टी में मिला देंगे. फरार हमलावरों के खिलाफ बुलडोजर एक्शन को लेकर उनका यह बयान खूब चर्चा में है. 


जाति को लेकर जंग
अखिलेश यादव ने जातिगत जनगणना का मुद्दा उठाया और सरकार से सवाल पूछे कि वो पीछे क्यों हट रहे हैं. इस पर अखिलेश ने रामधारी सिंह दिनकर की कविता और जाति हाय रे जाति की कर्ण की व्यथा सुनाकर पलटवार किया. उन्होंने याद दिलाया कि कैसे सपा शासनकाल में एक जाति विशेष को फायदा पहुंचाया गया. जाति-जाति की बात करते केवल कायर क्रूर... वाली कविता सुनाकर पलटवार किया. 


रामचरित मानस पर रार
अखिलेश यादव ने जब रामचरित मानस की कुछ चौपाइयों का मुद्दा उठाया तो उस चौपाई को दोहराने की पूर्व सीएम की चुनौती भी उन्होंने मानी. सीएम योगी ने बताया, ताड़ना का मतलब क्या होता है. बुंदेलखंड में ताड़ने का अर्थ भी उन्होंने बखूबी समझाया. 


 


आखिर क्या है इंग्लैंड में होटल औऱ ऑस्ट्रेलिया में द्वीप का राज, सीएम योगी आदित्यनाथ का निशाना किस पर