Amanmani Tripathi and Sara singh case : पूर्वांचल के बाहुबली नेता रहे और यूपी के पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी को सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है. कोर्ट ने अमरमणि त्रिपाठी और उनकी पत्नी मधुमणि त्रिपाठी की रिहाई पर रोक नहीं लगाई है. कवियत्री मधुमिता शुक्ला मर्डर केस में उनकी रिहाई के खिलाफ जो याचिका दायर की गई थी. अमरमणि त्रिपाठी के बेटे अमनमणि त्रिपाठी भी पहली बीवी के मर्डर केस में जेल जा चुके हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमरमणि के बाद उनके बेटे अमनमणि त्रिपाठी 2017 के विधानसभा चुनाव में पहली बार यहीं से विधायक चुने गए थे. हालांकि ये अमनमणि का पहला विधानसभा चुनाव नहीं था. वो 2012 में सपा के टिकट पर नौतनवां से चुनाव लड़ चुके थे.  वह 2012 में सपा के टिकट पर नौतनवां से चुनाव लड़ चुके थे. तब कांग्रेस के कौशल किशोर सिंह ने उन्हें हरा दिया था. पांच साल बाद यूपी चुनाव में अमनमणि त्रिपाठी ने अपने विरोधी को 45 हजार से ज्यादा वोटों से हराया था. उस समय वह जेल में थे. उनके ऊपर भी अपनी पहली पत्नी की हत्या का आरोप लगा था. 


पत्नी की हत्या का है आरोप
साल 2016 में फिरोजाबाद नेशनल हाई-वे पर एक कार एक्सीडेंट में सारा सिंह की मौत हो गई थी. हैरानी की बात ये थी कि इस हादसे में अमनमणि त्रिपाठी को कुछ भी नहीं हुआ था. इस मामले में सारा की मां सीमा सिंह की शिकायत के आधार पर अमनमणि के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई थी. सारा सिंह की मौत के रहस्य से परदा उठाने में फॉरेंसिक एक्सपर्ट्स के भी पसीने छूट गए. घटनास्थल से मिले साक्ष्य स्पष्ट नहीं कर पाए कि सारा की मौत सड़क हादसे में हुई या उसकी हत्या की गई? मौका मुआयना करने पहुंची पुलिस भी समझ नहीं पाई थी कि हादसा कैसे हुआ जो सारा की जान चली गई और अमनमणि को खरोंच तक नहीं आई.


उत्तर प्रदेश के बड़े नेता व निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी आज यानी 30 जून को शादी करने जा रहे हैं. उनकी यह शादी गोरखपुर में एक सादे समारोह में होगी। वह एक ब्राह्मण कन्या ओशिन पांडेय से शादी कर रहे हैं. लॉकडाउन के चलते उनकी यह शादी बेहद सादगी से चंद लोगों की मौजूदगी में होगी। यह अमनमणि की दूसरी शादी है। उनकी पहली शादी काफी विवादों में रही थी और पांच साल पहले ही उनकी पहली पत्नी सारा सिंह की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी. 


यह भी पढ़ें: