Amarnath Yatra Registration Process 2023 : अमरनाथ यात्रा इस बार 1 जुलाई से शुरू होगी और 62 दिनों तक बाबा बर्फानी (Baba Barfani) का दरबार शिव भक्तों से भरा रहेगा. बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड (Shriamarnathjishrineboard)  इस साइट पर क्लिक करें.  ये पंजीकरण 17 अप्रैल से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से होग. अमरनाथ यात्रा इस बार करीब डेढ़ माह की जगह पर इस बार करीब दो माह तक चलेगी. 1 अप्रैल से अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ओर से रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद यात्री ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं. इसकी अवधि 1 जुलाई से 31 अगस्त तक रहेगी. सरकार और सेना ने सुरक्षा इंतजामों की भी समीक्षा की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मां वैष्णो के दरबार में रौनक, गूंज रहे जयकारे; अबतक इतने लाख श्रद्धालु कर चुके दर्शन


श्री अमरनाथ यात्रा के लिए पहला पूजन 3 जून को होगा. साथ ही अमरनाथ यात्रा की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी. यात्रा एक जुलाई 2023 से शुरू होगी और 62 दिनों तक चलेगी. अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से निर्विघ्न शुरू हुई तो इस बार 62 दिन तक कड़ी सुरक्षा के बीच यात्रियों को बाबा के दर्शन होगा.. यात्रा से जुड़ी सेवा शर्तों को पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है. 


अमरनाथ गुफा के निकट 4 बजे तक ठहराव
पिछले साल अमरनाथ यात्रा के दौरान हुए भूस्खलन के कारण इस बार यात्रा अवधि में कई बदलाव देखने को मिलेंगे. अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले जत्थेदारों के मुताबिक, अमरनाथ गुफा के निकट अब तीर्थयात्री 4 बजे तक ही ठहर सकेंगे. पवित्र गुफा के निकट भंडारे वगैरा भी लगाने की इजाजत नहीं दी जाएगी. रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिेकेशन डिवाइस (RFID) कार्ड टैगिंग की व्यवस्था को पूरी तरह से लागू किया जाएगा, ताकि यात्रियों को समय पर जानकारी मिल पाए.


शिवभक्तों के 444 बैंकों से पंजीकरण
रजिस्ट्रेशन के लिए बैंकों की तादाद भी बढ़ाई गई है. देश भर में शिवभक्त 444 बैंकों के जरिये यात्रा के लिए पंजीकरण करवा सकेंगे. जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू में श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (SASB) की बैठक की थी. बैठक में अमर नाथ यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने के उपायों पर चर्चा की गई.  श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सीईओ डॉ. मनदीप भंडारी ने यात्रा के पंजीकरण से लेकर यात्रा शिविर, हेलीकॉप्टर सेवा तक पूरी जानकारी दी. सड़क रखरखाव का जिम्मा BRO संभालेगा.


अमरनाथ यात्रा के लिए यात्रियों का पूरा मेडिकल चेकअप किया जाता है. स्वास्थ्य मानकों पर खरा उतरने के बाद ही बाबा बर्फानी की यात्रा पर जाने की इजाजत दी जाती है. 


WATCH: वित्तीय वर्ष के पहले दिन सस्ती हुई रसोई गैस, LPG कमर्शियल सिलिंडर के दाम 91.5 रुपये घटे