राजीव शर्मा/ बहराइच : यूपी के बहराइच जिला स्थित फरदा सुमेरपुर गांव में स्थित आंगनवाड़ी केंद्र इन दिनों एक अजीब परेशानी से जूझ रहा है. केंद्र के एक कमरे में दाखिल होते ही खुजली होने लगती है. बच्चे ही नहीं शिक्षक भी बदन खुजलाते-खुजलाते परेशान हो जाते हैं. इस मामले की जानकारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता  ने उच्चाधिकारियों से की है. इस पर सीएमओ ने टीम गठित कर इसके कारणों के जानने के निर्देश दिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीते सप्ताह सीएचसी पयागपुर की टीम ने आंगनवाड़ी केंद्र का निरीक्षण भी किया लेकिन कमरे में खुजली के रहस्य का स्वास्थ्य कर्मियों को भी समझ में नहीं आया. इस पर अधीक्षक डॉक्टर ने सीएमओ को पत्र भेजकर स्वास्थ्य टीम जिला मुख्यालय से भेजने की मांग की सीएमओ के पत्र पर जिला संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष की टीम को जिला मुख्यालय से सुमेरपुर आंगनबाड़ी केंद्र भेजा. दो दिन पूर्व पहुंची टीम ने जांच कर रिपोर्ट सीएमओ को भेज दी है. हालांकि अभी भी कमरा खुजली का रहस्य ज्यों जस का तस बना हुआ है. 


यह भी पढ़ें: पैसों के लिए गोंडा का 'रईस' बन गया पाकिस्तान का एजेंट, UP ATS धर दबोचा


इस केंद्र में 60 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं. आंगनवाड़ी केंद्र में बने कमरे में जाने से खुजली होने की चर्चा तेजी से चल रही है. कमरे से बाहर निकलते ही बदन में खुजली के चकत्ते नजर आने लगते हैं. ये हालात पिछले 4 महीने से बने हुए हैं.


मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि ''जांच की गई है लेकिन कुछ खास निकल कर नहीं आया है. गंदगी भी कारण हो सकता है.ऐसे में बेहतर सफाई के निर्देश दिए गए हैं.इसके बाद भी समस्या बनी हुई है. संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष की टीम को केंद्र की जांच के लिए भेजा गया था. टीम ने जांच कर रिपोर्ट दी है. पास में गंदगी और नमी से दिक्कत हो रही है.इसके लिए सफाई और दवा वितरण के दिशा निर्देश दिए गए हैं.''


WATCH: आसमान से दिखा नोएडा के कई सेक्टर में बाढ़ का विकराल रूप, डरा रहा है वीडियो