नई दिल्लीः साल 2022 से मुफ्त ATM ट्रांजैक्शन लिमिट पार करने पर, एटीएम यूजर्स को ज्यादा चार्जेस देना होगा. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जून में 1 जनवरी 2022 से फ्री मंथली लिमिट के बाद कैश और नॉन-कैश एटीएम ट्रांजैक्शन के लिए चार्ज बढ़ाने की इजाजत दी थी. एक्सिस बैंक ने कहा कि रिजर्व बैंक (RBI) की गाइडलाइंस के अनुसार, एक्सिस बैंक या दूसरे बैंकों के एटीएम में फ्री लिमिट के ऊपर फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन की फीस 21 रुपये प्लस जीएसटी होगी, जो 1 जनवरी 2022 से लागू हो जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि अब तक कस्टमर्स को फ्री ट्रांजैक्शन की मासिक सीमा को पार करने पर अब तक 20 रुपये का भुगतान करना होता था. वहीं, अब अगले महीने से 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन प्लस जीएसटी देना होगा. आरबीआई ने एक सर्कुलर के तहत ज्यादा इंटरचेंज फी के लिए बैंकों की भरपाई करने के लिए और लागत में सामान्य बढ़ोतरी की है. इसलिए बैंकों को चार्ज बढ़ाकर 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन करने की परमिशन दी गई है.


तीन मुफ्त ट्रांजैक्शन की इजाजत
एटीएम यूजर्स को अपने बैंकों के एटीएम से पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन करने की इजाजत मिलेगी. इसमें फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन शामिल होंगे. कस्टमर्स मेट्रो शहरों में दूसरे बैंकों के एटीएम से 3 फ्री ट्रांजैक्शन और गैर-मेट्रो सेंटर्स में 5 ट्रांजैक्शन करने की इजाजत दी गई है.


 


इन पेंशनर्स को बड़ी राहत! अब जब मर्जी तब सबमिट करें लाइफ सर्टिफिकेट, यहां देखें पूरी डिटेल…


इसके अलावा, केंद्रीय बैंक ने इंटरचेंज फीस प्रति ट्रांजैक्शन को बढ़ाने की मंजूरी भी दी है. फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए फीस को 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया गया है. नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए इंटरचेंज फीस को 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया गया है. यह 1 अगस्त 2021 से प्रभावी है.


Bhojpuri Song Video: पवन सिंह के भोजपुरी गाने पर दादी मां ने किया धांसू डांस, चारों ओर हो रही चर्चा
अनोखा डांस: पूरे शरीर पर पड़ा था प्लास्टर, लठ के सहारे चाचा ने ऐसे मटकाई कमर; देखें FUNNY VDIEO


WATCH LIVE TV