लखनऊ: 5 साल में 30 से ज्यादा बार आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ.अयोध्या में योगी सरकार के प्रयासों से 3,116 करोड़ के प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो चुका है.  8 हजार करोड़ की योजनाओं की DPR और विजन डॉक्यूमेंट तैयार हैं. अयोध्या के डेवलपमेंट को लेकर करीब 20 हजार करोड़ की योजनाएं तैयार हैं. इनमें 1100 एकड़ में नव्य अयोध्या तैयार होनी है. अयोध्या के सभी एंट्री गेट पर नागर शैली से सजावट हो रही है. शास्त्रों में भगवान विष्णु के आठ चक्र पर अयोध्या के 9 द्वार होने का जिक्र मिलता है. अभी अयोध्या में 6 द्वार हैं. इन द्वार पर भक्तों के रुकने के लिए धर्मशाला और इलेक्ट्रिक वाहन से आने की व्यवस्था की जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिसंबर तक करीब 17 सौ करोड़ की परियोजनाएं होंगी पूरी, 2024 के पहले इनमें से ज्यादातर प्रोजेक्ट पूरे हो जाएंगे. अयोध्या में 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्य हो रहे हैं. इसमें दिसंबर तक करीब 17 सौ करोड़ रुपए की परियोजनाएं पूरी हो जाएंगी. प्रभु श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या 2024 के पहले वैश्विक नगरी का रूप ले लेगी. सरकार की ओर से विभिन्न विभागों की ओर से कराए जा रहे ज्यादातर प्रोजेक्ट 2024 के पहले पूरे होंगे. इसमें मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से लेकर काशी विश्वनाथ धाम की तर्ज पर बन रहा श्रीराम जन्मभूमि काॉरिडोर भी शामिल है.अयोध्या में उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद सबसे अधिक 3000 करोड़ रुपए ग्रीन फिल्ड टाउनशिप विकसित करने के लिए खर्च कर रहा है. यह परियोजना मार्च 2024 तक पूरी होनी है और अब तक करीब 83 फीसदी भूमि की खरीद हो चुकी है.
12 हजार करोड़ रुपए खर्च कर रहा है एनएचएआई
अयोध्या को वैश्विक नगरी बनाने में भाजपा की डबल इंजन सरकार भी पूरा सहयोग कर रही है. नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) सड़कों के निर्माण पर करीब 12 हजार करोड़ रुपए खर्च कर रही है. चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग के चौड़ीकरण के लिए 6657 करोड़ और 5924 करोड़ की लागत से साढ़े 67 किमी लंबा अयोध्या बाईपास बनाया जा रहा है.
इन बड़ी परियोजनाओं पर हो रहा है काम
मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए 1175 करोड़ रुपये का अनुमोदन हुआ है, जिसमें 843 करोड़ रुपये निजी भूमि के लिए खर्च किए गए हैं.
श्रीराम जन्म भूमि पथ (सुग्रीव किला से श्रीराम जन्म भूमि तक) चौड़ीकरण.
भक्ति पथ (श्रृंगार हाट से श्रीराम जन्म भूमि तक) चौड़ीकरण राम पथ (सहादतगंज से नयाघाट तक) चौड़ीकरण.
अयोध्या बाईपास (रिंग रोड) निर्माण.
चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग चौड़ीकरण.
एनएच 27 (लखनऊ-अयोध्या-गोरखपुर) मार्ग चौड़ीकरण.
राष्ट्रीय राजमार्ग 330ए (जगदीशपुर-अयोध्या सेक्शन) मार्ग चौड़ीकरण.
सालारपुर रेलवे स्टेशन टर्मिनल निर्माण.
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे परियोजना जनपद अयोध्या.
पूर्वांचल एक्सप्रेसवे परियोजना जनपद अम्बेडकरनगर.
गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे परियोजना जनपद अम्बेडकरनगर.
अयोध्या में चल रहे विकास कार्य 


1.मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट : यह 600 एकड़ जमीन पर बनेगा. इसके लिए 377 एकड़ से अधिक भूमि अधिग्रहण किया गया. एयरपोर्ट के लिए 101 करोड़ रुपये का प्रावधान है. वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने 250 करोड़ रुपये दिए हैं. सरकार रामनगरी को नंबर वन धार्मिक पर्यटन डेस्टिनेशन के रूप में विकसित कर रही है. एयरपोर्ट का निर्माण दिसंबर 2021 तक पूरा करने की तैयारी है. 


2.अयोध्या धाम बस अड्‌डा : 5 एकड़ जमीन पर 40 बस का संचालन फिलहाल शुरू हो चुका है. 14 करोड़ की लागत से बने बस स्टेशन को आम लोगों के लिए खोल दिया गया है. यूपी सरकार का उत्तराखंड, राजस्थान, दिल्ली, बिहार राज्यों से समझौता है. हालांकि, अभी इस बस स्टेशन का उद्घाटन नहीं हुआ है. क्योंकि कुछ काम शेष है. 


3. रानी हौ का पार्क : ढाई एकड़ में 21.92 करोड़ खर्च कर कोरियाई रानी हौ पार्क निखारा जा रहा है. नया पार्क प्लाजा, मेडिटेशन सेंटर सहित अन्य आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. रामनगरी में भारत-कोरिया के 2000 साल पुराने संबंधों के साक्षी 'कोरिया पार्क' के विस्तारीकरण का काम तेजी से चल रहा है. दरअसल, सरयू नदी तट पर कोरिया की महारानी 'रानी हौ' का स्मारक बना है. 


4.आधुनिक भजन संध्या स्थल : अयोध्या में 210 करोड़ की लागत से भजन संध्या स्थल तैयार हुआ है. धनुषाकार भजन संध्या स्थल का करीब 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है. 5 हजार की बैठक क्षमता वाले भजन संध्या स्थल में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए लाईट साउंड सिस्टम भी लगाए जाने की योजना तैयार की जा चुकी है. 


5.राम की पौड़ी का विस्तार : सरयू किनारे राम की पैड़ी का जीर्णोद्धार शुरू कराया है. करीब 25 करोड़ रुपए की लागत से बन रही राम की पैड़ी अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का नया केंद्र बन गई है. 


6.अयोध्या रेलवे स्टेशन : नए लुक के साथ रेलवे स्टेशन को तैयार किया जा रहा है. करीब 80 करोड़ से बनने वाले इस नए स्टेशन को राम मंदिर मॉडल की तरह बनाया जाएगा. जिसका उद्घाटन 2018 में किया गया था. पूरा स्टेशन बनवाने में 104 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है. यात्रियों के लिए रेलवे स्टेशन मार्च 2022 में खोल दिया जाएगा. 


7.श्रीराम जन्मभूमि निर्माण : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 अगस्त 2020 को राम मंदिर का शिलान्यास किया था. तब से रामलला के भव्य मंदिर को तैयार किया जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी 2023 में मंदिर का उद्घाटन करेंगे. हालांकि, उसके बाद दर्शन के साथ दूसरे और तीसरे माले का निर्माण जारी रहेगा. परिसर का क्षेत्रफल करीब 70 एकड़ है. जबकि मंदिर का निर्माण 5 एकड़ में होगा. 2025 तक मंदिर का पूरा स्वरूप खड़ा हो जाएगा. 


8.गुप्तार घाट का हुआ विस्तार : 22 करोड़ रुपये से गुप्तार घाट को विकसित किया गया है. 800 मीटर घाट का निर्माण हो चुका है. 


9.परिक्रमा मार्ग का विकास : 84 कोसी परिक्रमा परिपथ का निर्माण छह फेज में किया जा रहा है. 84 कोसी परिक्रमा मार्ग के लिए 30 मीटर की बजाय 45 मीटर की चौड़ाई में भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा. इसमें 5 जिले आते हैं. इसमें बस्ती, गोंडा, अयोध्या, बाराबंकी और अंबेडकरनगर शामिल हैं. 


 10.मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम हवाई अड्डा: इसके लिए 79 प्रतिशत भूमि मिल चुकी है.


11.ग्रीन फील्ड टाउनशिप का प्लान: अयोध्या के अंदर 12 सौ एकड़ भूमि में नव्य अयोध्या के तहत ग्रीन फील्ड टाउनशिप तैयार की जाएगी. इसमें मठ, आश्रम, राज्य के गेस्ट हाउस, अंतरराष्ट्रीय भवन, हॉस्पिटल, स्कूल, होटल, आवासीय प्लॉट होंगे.
12. भव्य प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे: अयोध्या में चार मुख्य राम द्वार का निर्माण किया जाएगा. गेट का डिजाइन राम मंदिर के डिजाइन से प्रेरित होगा.
पर्यटन सुविधा केंद्र: अयोध्या के हाईवे रूट पर बने 6 प्रवेश द्वारों पर धर्मशाला का निर्माण किया जाएगा.लखनऊ मार्ग पर 600 कमरे, रायबरेली मार्ग पर 200 कमरे, प्रयागराज मार्ग पर 200 कमरे, आजमगढ़ मार्ग पर 250 कमरे, गोंडा मार्ग पर 370 कमरे, गोरखपुर मार्ग पर 210 कमरे होंगे.
13.अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय: उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग और संस्कृति विभाग 200 करोड़ की लागत से पर्यटन सुविधा केंद्र और अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय का निर्माण करेंगे.
14.रिवर फ्रंट डेवलपमेंट: सरयू तट डेवलपमेंट की भी योजना है, जिसमें 2300 एकड़ में रामायण स्प्रिचुअल फॉरेस्ट तैयार किया जाएगा. इसमें रामायण स्प्रिचुअल थीम पार्क भी होगा.