लखनऊ : अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे. इस कार्यक्रम में देशभर से लगभग 2500 हस्तियों को बुलाया गया है. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर राम की नगरी में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ना तय है. इसे देखते हुए अयोध्या रेलखंड पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाने से लेकर व्यवस्थाएं दुरुस्त कराने की कवायद भी शुरू हो गई है. अयोध्या रेलखंड पर डबल रेल लाइन और इलेक्ट्रिक लाइन का काम शुरू हो गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यही वजह है कि आने वाले दिनों में अयोध्या रूट की सभी ट्रेनें 16 से 22 जनवरी तक निरस्त कर दी गई हैं. इनमें सात जोड़ी मेल, पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं. बताया जा रहा है कि अयोध्या के रास्ते अलग-अलग रेल खंडों से गुजरने वाली 35 ट्रेनों का रूट बदला गया है.  


22 जनवरी तक निरस्त रहेगी यह ट्रेन
1. लखनऊ-अयोध्या पैसेंजर और वंदे भारत 22 जनवरी तक निरस्त रहेगी. 


2. अयोध्या कैंट से आनंद विहार नई दिल्ली तक चलने वाली वंदे भारत जो अभी तक 15 जनवरी तक निरस्त थी, उसे बढ़ाकर अब 22 जनवरी तक निरस्त कर दिया गया है. 


3. 16 से 22 जनवरी तक फैजाबाद-लखनऊ पैसेंजर को निरस्त कर दिया गया है. साकेत एक्सप्रेस, लोकमान्य तिलक सुपरफास्ट ट्रेनों को सुल्तानपुर में रोक दिया जाएगा. यह ट्रेन अयोध्या नहीं आएगी.  


4. अयोध्या होकर लखनऊ आने वाली ट्रेनें मां बेल्हादेवी प्रतापगढ़ के रास्ते आएंगी और इसी रास्ते से वापस जाएंगी. 


5. दून एक्सप्रेस, कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस, गंगा सतलज एक्सप्रेस 20 व 21 जनवरी को, भगत की कोठी-कामाख्या एक्सप्रेस और न्यू तिनसुकिया-अमृतसर एक्सप्रेस 16 को, ओखा-गुवाहाटी एक्सप्रेस 19 को बदले रूट से चलेगी.  


6. अयोध्या होकर लखनऊ आने वाली ट्रेनों का सुलतानपुर के रास्ते आवागमन होगा. 


7. 16, 20 और 21 को पटना-कोटा, फरक्का एक्सप्रेस 21 को, इंदौर-पटना 20 को, पटना-इंदौर 21 को, लोकनायक एक्सप्रेस 20 व 21 को बदले रूट से लखनऊ पहुंचेगी.  


यह भी पढ़ें : Makar Sankranti 2024: यदि मकर संक्रांति पर किया इन चीजों का दान, तो साल भर गिनोगे नोट


बसों में लगाई जाने लगीं राम मंदिर की फोटो 


उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम अयोध्या के रास्ते चलने वाली बसों में रामधुन बजाने के लिए साउंड बॉक्स लग रहा है. तो भगवान श्री राम के मंदिर की फोटो भी अब बसों में लगाई जाने लगी हैं. इससे श्रद्धालु अब बस में सफर के दौरान राम मंदिर की फोटो में अयोध्या के राम मंदिर का दर्शन कर सकेंगे. इसके अलावा लखनऊ रीजन के सभी बस स्टेशनों और बसों को फूल-मालाओं और झालरों से सजाया जा रहा है. लखनऊ रीजन में सभी बस स्टेशनों पर हेल्पडेस्क बनाने का कार्य किया जा रहा है.