Ayushman Bharat Yojna: आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए मोदी सरकार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Yojna) चला रही है. जिसके तहत लाभार्थियों को हर साल 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की व्यवस्था की गई है. अब सवाल यह है कि आखिर इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा, तो चलिए जानते हैं कि आप आयुष्मान भारत योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं, और इसके लिए आपको किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे पहले जान लेते हैं कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी. आयुष्मान कार्ड बनवाने लिए आवेदनकर्ता की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए. साथ ही आधार कार्ड, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और मोबाइल नंबर की जरूरत होगी. योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट https://pmjay.gov.in पर जाना होगा. 


ऐसे कर सकते हैं आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई
1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट  https://mera.pmjay.gov.in पर लॉग इन करें. 
2. इसके बाद यहां अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोर्ड डालें.
3. अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, इसे दर्ज करें. 
4.  इसके बाद उस प्रदेश के विकल्प को चुनें, जहां से आप इसके लिए अप्लाई करना चाहते हैं.
5.  पात्रता जांचने के लिए मोबाइल नंबर, नाम, राशन कार्ड नंबर या आरएसबीवाई यूआरएन नंबर के विकल्प में से किसी को चुनें.
6. अगर आप पात्र हैं तो यहां आपना नाम दिखाई देगा.
7. इसके बाद आप 'परिवार के सदस्य' टैब पर क्लिक करके भी लाभार्थी की डिटेल चेक कर सकते हैं.


इसके अलावा, आप किसी भी सूचीबद्ध स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता (ईएचसीपी) से संपर्क कर यह जानकारी ले सकते हैं कि क्या आप आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्र हैं या नहीं, आयुष्मान भारत योजना कॉल सेंटर नंबर: 1800-111-565 या 14555 पर डायल करें.


बता दें, कि आयुष्मान गोल्डन के जरिए देश का कोई भी व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना में चुने गए सरकारी और निजी हॉस्पिटलों में अपना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है. यह गोल्डन कार्ड उन गरीब लोगों को मिलेगा जो आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी होंगे.