आजमगढ़: आजमगढ़ लोकसभा सीट पर 23 जून को वोटिंग होनी है, जिसके नतीजे 26 जून को आएंगे. इस सीट पर मुकाबला बेहद दिलचस्प बना हुआ है, जहां सपा की ओर से धर्मेंद्र यादव और बीजेपी की ओर से दिनेश लाल निरहुआ चुनावी मैदान में हैं. वहीं, बसपा ने शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली को उम्मीदवार बनाया है. जिसके चलते मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है. गुड्डू जमाली बीते एक दशक से सियासत में सक्रिया हैं.  उनकी  मुस्लिम वोटरों पर पकड़ मानी जाती है. वह दो बार बसपा के टिकट पर विधायक बन चुके हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए कौन हैं गुड्डू जमाली 
गुड्डू जमाली आजमगढ़ के जमालपुर के रहने वाले हैं. उनकी शुरुआती शिक्षा यहीं से हुई. इसके बाद उन्होंने दिल्ली की जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी से बीकॉम किया. वह पूर्वांचल कंस्ट्रक्शन कंपनी में बतौर एमडी कार्यरत हैं. वह सियासत में करीब एक दशक से सक्रिय हैं. साल 2012 में पहली बार वह आजमगढ़ की मुबारकपुर सीट से बसपा के टिकट पर विधायक बने थे. इसके बाद 2017 में भी बसपा से चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. जहां पार्टी ने उनको विधायक दल का नेता भी बनाया था. 


साल 2022 में गुड्डू जमाली ने बसपा से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद उन्होंने असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम से विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन इसमें उनको हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि, जमानत बचाने वाले वह इकलौते प्रत्याशी थे. इसके बाद तीन महीने पहले एक बार फिर बसपा की सदस्यता ग्रहण की थी. जिसके बाद बसपा ने उनको लोकसभा उपचुनाव में आजमगढ़ से प्रत्याशी बनाया है. 


मायावती ने बसपा प्रत्याशी की जीत का किया दावा 
मायावती ने ट्वीट किया, ''यूपी में आज़मगढ़ लोकसभा की सीट पर कल 23 जून को होने वाले उपचुनाव में बीएसपी को जिस प्रकार से सभी वर्गों व धर्मों के लोगों का समर्थन मिल रहा है वह काफी उत्साहवर्धक है. विरोधियों के हथकण्डों से दूर रहकर यह जन समर्थन वोट में भी ज़रूर बदलेगा, ऐसा पूर्ण विश्वास. बीएसपी उम्मीदवार शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली के लोकल व दलगत राजनीति से ऊपर उठकर लोगों का हमेशा मददगार होने के कारण इनकी साख व लोकप्रियता विरोधियों से कहीं अधिक, जिसका चुनाव परिणाम पर अच्छा असर पड़ने की संभावना. मतदान में बढ़-चढ़ कर भाग लेने की भी पूरज़ोर अपील.'' 


23 जून को होगा चुनाव
गौरतलब है कि 23 जून को रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है. ये दोनों सीटें 2019 में समाजवादी पार्टी के खाते में गई थीं. जहां आजमगढ़ में सपा प्रमुख अखिलेश यादव और रामपुर सीट से आजम खान सांसद बने थे. वहीं, विधानसभा चुनाव जीतने के बाद से ये दोनों सीटें खाली हो गई थीं. आजमगढ़ में बीजेपी ने भोजपुरी स्टार दिनेश लाल निरहुआ, बसपा ने शाह आलम जमाली और सपा ने धर्मेंद्र यादव को यहां से उम्मीदवार बनाया है. 


WATCH LIVE TV