वेदेन्द्र प्रताप शर्मा/आजमगढ़ : जनपद आज़मगढ़ में महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में पीएचडी में प्रवेश के लिए रविवार को प्रवेश परीक्षा दो पॉलियों में आयोजित की गई है. इसे लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने सारी तैयारियां कर प्रवेश परीक्षा के लिए तीन केंद्र बनाये गये हैं. जिसमें कुल 1482 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल रहे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जौनपुर से अलग होने के बाद पहली बार आजमगढ़ और मऊ जिले के महाविद्यालयों में शोध के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही. आजमगढ़ जिले में महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े दस बजे से बारह बजे तक तथा द्वितीय पाली की परीक्षा अपराह्न ढाई से शाम चार बजे तक रही. कुलपति निर्देश पर परीक्षा के कुशल संचालन के लिए शहर के डीएवी कॉलेज में दो परीक्षा केंद्र व अग्रसेन महिला कॉलेज को बनाया गया है. 
यह भी पढ़ें: Auraiya:बिहार में जहरीली शराब कांड से यूपी में आबकारी विभाग का एक्शन, औरैया में कसा शिकंजा


कुलपति ने बताया कि विश्वविद्यालय से पहली बार पीएचडी की परीक्षा आयोजित की गई. इसमें कुल 2249 एप्लीकेंट ने अप्लाई किया था जिसमें 767 एग्जामिकेटेड कैटेगरी के हैं. बाकी 1482 परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे जिसे दो चरणों में कराई जा रही है. उन्होंने बताया कि 32 विषयों में परीक्षा आयोजित है, जिसमें संबंधित शोध प्रवेशार्थी अपने-अपने विषय के पेपर दे रहे. इसके लिए 3 केंद्र जिसमें डीएवी कॉलेज में दो परीक्षा केंद्र व तीसरा अग्रसेन महिला महाविद्यालय में आयोजित की गई.पीएचडी पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा में यूजीसी गाइडलाइंस के मुताबिक नेट/जेआरएफ टीचर वाले अतिरिक्त छूट कैटेगरी के भी अभ्यर्थियों को भी अवसर मिलेगा. पीएचडी प्रवेश परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों में उत्साह देखने को मिला.