BEER Rate in UP : नए साल से पहले बीयर के शौकीनों को झटका लग सकता है. आबकारी विभाग यूपी में 2 साल बाद बीयर के दाम बढ़ाने की तैयारी में है. इसके लिए आबकारी विभाग ने प्रस्‍ताव कैबिनेट को भेज दिया है. कैबिनेट से मंजूरी मिलते ही बीयर के दाम बढ़ा दिए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोरोना काल में नहीं बढ़े थे दाम 
दरअसल, कोरोना का असर बीयर की बिक्री पर भी पड़ा था. विभाग की मानें तो पिछले 2 साल में प्रदेशभर में बीयर की बिक्री अप्रत्‍याशित रूप से घट गई थी. इसके चलते बीयर का कारोबार भी प्रभावित हुआ. हालांकि, बीयर के कारोबार को प्रोत्‍साहित करने के लिए आबकारी विभाग ने टैक्‍स कम कर दिया था, जिससे दाम 20 रुपये प्रति केन कम हो गए थे. 


बीयर की बिक्री में गजब का उछाल 
वहीं, जब कोरोना का असर कम हुआ तो प्रदेशभर में बीयर की बिक्री बढ़ने लगी. आबकारी विभाग की मानें तो बीयर की बिक्री में 80 फीसदी तक का उछाल आया है. वहीं, अंग्रेजी शराब की बिक्री में भी 60 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. उधर, कारोबारी बीयर के दाम में बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे. यही वजह है कि आबकारी विभाग ने बढ़ोतरी का प्रस्‍ताव तैयार किया है. हाल ही में हुई आबकारी विभाग की बैठक में यह प्रस्‍ताव रखा गया. 


यह भी पढ़ें : School Timing Change: गाजियाबाद-नोएडा डीएम का आदेश, अब इतने बजे से खुलेंगे 1 से 12 तक के स्कूल, आपके जिले में क्या बदली टाइमिंग
 


कैबिनेट को भेजा प्रस्‍ताव 


विभाग की ओर से बताया गया कि पिछली बार सस्‍ती शराब महंगी हुई थी, हालांकि महंगी शराब के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था. अब विभाग अंग्रेजी शराब में भी 10 रुपये प्रति पव्‍वा की बढ़ोतरी करना चाह रहा है. विभाग की ओर से प्रस्‍ताव को कैबिनेट के लिए भेज दिया है. कैबिनेट की ओर से हरी झंडी मिलते ही दाम बढ़ा दिए जाएंगे. 


WATCH: नए साल के पहले महीने चमकेगी इन 5 राशि के जातकों की किस्मत