Energy Drinks: पुरुष अक्सर अपनी शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं, जो कई बार सही नहीं होता. दवाइयों के अत्याधिक इस्तेमाल से उनका साइड इफेक्ट भी हो सकता है. आज की इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे एनर्जी ड्रिंक के बारे में बतानें वाले हैं, जिनकी मदद से पुरुषों की सभी प्रकार की कमजोरी को दूर करने और स्टेमिना बढ़ानें में मदद मिलेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. चुकंदर का जूस
चुकंदर का बोटेनिकल नाम बीटा वल्गरिस (Beta Vulgaris) है, जो अमेरेंथेसी (Amaranthaceae) परिवार से संबंध रखता है. इसमें नाइट्रेट, बोरॉन मिनरल भरपूर मात्रा में होता है. चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है. इसके सेवन से हीमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ानें में मदद मिलती है.  नियमित रूप से चुकंदर के जूस का सेवन पुरुषों की सभी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. 


Benefits of Milk And Mishri: बुढापे से दूर रखेगा मिश्री वाला दूध, बने रहेंगे हमेशा जवां, मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी, चौंका देंगे फायदे


2.दूध
दूध के फायदे तो हर किसी ने बचपन से ही बताएं जाते हैं. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जस्ता, सेलेनियम, विटामिन-A, राइबोफ्लेविन, विटामिन-B12 और पैंटोथेनिक एसिड जैसे खास पोषक तत्व पाये जाते हैं. जो शरीर को एक्टिव रखने में मदद करते हैं. इसके नियमित सेवन से सभी प्रकार की शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद मिलती है. 


3. अनार का जूस
अनार का वानस्पतिक नाम प्यूनिका ग्रेनेटम (Punica Granatum) है. इसके जूस में 100 फाइटो केमिकल्स होते हैं, जिसमें विटामिन-C, फॉस्फोरस, फाइबर, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अनार में एंटीऑक्सिडेंट गुण होता है, जिससे ब्लड सर्क्युलेशन सुधारने में मदद मिलती है. इसका नियमित सेवन पुरुषों को सभी प्रकार की बीमारियों से दूर रखता है. 


Bamboo Rice: पुरुषों की फर्टिलिटी पावर दोगुना करता है 'बांस का चावल', तेजी से बढ़ता है स्पर्म काउंट


4. ग्रीन टी
कई बार आपकी सभी बीमारियों की वजह आपका बढ़ा हुआ वजन होता है. ग्रीन टी का सेवन ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए करते हैं. इसके नियमित इस्तेमाल आपके बढ़े हुए वजन को कम करता है. साथ ही इसमें  पाया जाने वाला कैटेकाइन्स नामक तत्व शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाता है. 


5. एलोवेरा का जूस
एलोवेरा में कई औषधीय गुण पाए जाते है, इसका इस्तेमाल दवा बनाने में भी किया जाता है. इसके जूस को पीने से टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ाने में मदद मिलती है. एक रिसर्च के मुताबिक, इसमें पाया जाने वाला रसायन असमाननं (Acemannan) HIV की समस्या से भी राहत दिला सकता है. इसके अलावा एलोवेरा का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, वजन घटाने, मधुमेह, हेपेटाइटिस, पेट के अल्सर, अस्थमा, त्वचा के घावों, बुखार, खुजली और सूजन जैसी समस्याओं में भी फायदेमंद है.  


डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखी गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.


Watch live TV