Benefits of Bindi: हिंदू धर्म में बिंदी लगाने का विशेष महत्व है. बिंदी को सुहाग की निशानी के रूप में माना जाता है. सभी शादीशुदा महिलाएं अपने माथे पर बिंदी लगा कर रखती हैं. ऐसी मान्यता है कि बिंदी लगाने से पति की आयु लंबी होती है. बदलते वक्त के साथ ये फैशन का भी हिस्सा बन गई है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिंदी पति के साथ आपके स्वास्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है. कई रिसर्च में भी ये बात सामने आ चुकी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एकाग्रता बढ़ाने में
हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि जिस स्‍थान पर बिंदी लगाई जाती है, उस जगह पर शरीर की सारी प्रमुख नसें एक दूसरे को काट रही होती हैं. इससे यहां पर आज्ञा चक्र बन जाता है. चक्र हमेशा एक्टिव रहता है, जिसकी वजह से महिलाओं को तनाव से मुक्ति मिलती है.
 
नींद आने में मदद

अगर आपको अच्छी नींद नही आती है, तो बिंदी लगाना आपके लिए फायदेमंद है. बिंदी बॉडी के अपर पार्ट को शांत बनाए रखने में हेल्प करती है. जिससे अच्छी नींद आने में मदद मिलती है. 


खोजो तो जानें: ऑफिस में छुपी है शरारती बिल्ली, 20 सेकंड में ढूंढकर पूरा करें चैलेंज


रिंकल्स में कमी
बिंदी लगाने से फेस की मसल्स मजबूत होती हैं, जिससे रिंकल्स आने की प्रोसेस स्लो हो जाती है. अगर आपके फेस में भी रिंकल्स आना शुरू हो रहे हैं, तो आप बिंदी लगाना शुरू कर दीजिए. 


साइनस में आराम
बिंदी लगाने से ट्राईगेमिनल तंत्रिका पर प्रेशर बनता है, जिससे नाक और उसके आस पास जमा हुआ म्‍यूकस ब्‍लड सर्क्‍यूलेशन के साथ ठीक होना शुरु हो जाता है और साइनस और सूजन में आराम मिलता है. अगर आपको साइनस की समस्‍या है, तो आपको बिंदी जरूर लगानी चाहिए.


डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखी गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. 


Watch live TV