अमेठी : यूपी बोर्ड के रिजल्ट आ गए हैं. इन परीक्षाओं में शामिल हर बच्चे का सपना होता है कि वह मेरिट लिस्ट में जगह बनाए. अमेठी में एक छात्रा ने अपनी मेहनत से नंबर तो मेरिट वाले हासिल किए लेकिन बावजूद कुछ ऐसी गड़बड़ी हुई कि वह फेल घोषित कर दी गई. बताया जा रहा है कि अमेठी में गौरीगंज के शिव प्रताप इंटर कॉलेज में पढ़ने वाली एक छात्रा लिखित परीक्षा में 91.43 प्रतिशत अंक पाने के बावजूद फेल हो गई. ये बात सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे. छात्रा के फेल होने की वजह बोर्ड की वह गलती रही, जिसकी वजह से प्रैक्टिकल एग्जाम के सभी सब्जेक्ट में महज तीन-तीन नंबर मिले. भादर ब्लॉक की रहने वाली भावना वर्मा अमेठी के शिव प्रताप इंटर कॉलेज में क्लास-10 की छात्रा है.मंगलवार को रिजल्ट घोषित होने के समय भावना कॉलेज पहुंची थी, उसे उम्मीद थी कि उसका नाम जिले की टॉप-10 सूची में रहेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

30 की जगह लिख दिया 3


हालांकि रिजल्ट घोषित हुआ तो उसे फेल दिखा दिया गया. छात्रा के मुताबिक उसे 70 नंबर की लिखित परीक्षा में हिंदी में 65, अंग्रेजी, गणित व सामाजिक विषय में 67-67, संस्कृत में 66 व विज्ञान में 52 नंबर मिले हैं. नंबरों का पूरा जोड़ 384/420 है. यह 91.43 प्रतिशत बनता है. भावना ने कहा कि कॉलेज की ओर से सभी छह विषयों की प्रैक्टिकल एग्जाम में 30-30 नंबर (180/180) दिए गए थे, जबकि अंकपत्र पर सभी विषयों में महज तीन-तीन अंक ही चढ़े हैं. इसकी वजह से उसे फेल घोषित किया गया है. 


यह भी पढ़ना: पीलीभत के सौरभ और अर्पित गंगवार ने प्रदेश में किया टॉप, जानिए क्या है सपना


कॉलेज प्रधानाचार्य डॉ. नवल किशोर सिंह के मुताबिक यदि भावना का पूरा नंबर जुड़ा होता तो उसे 600 में 564 अंक (94 प्रतिशत) मिलते और वह जिले की टॉप-10 सूची में होती. प्रधानाचार्य नवल किशोर के मुताबिक उनके कॉलेज के ही कई और स्टूडेंट भी बोर्ड की गलती का शिकार हुए हैं. बताया कि कॉलेज के उवैश रजा, अनंत दीप, हर्ष कुमार, सर्वेश कुमार व अर्चिता शुक्ला समेत कई अन्य विद्यार्थी ऐसे हैं जो लिखित परीक्षा में सम्मानजनक नंबर मिलने के बावजूद फेल घोषित कर दिए गए हैं. फिलहाल इस गडबड़ी की शिकायत के बाद उम्मीद है कि भावना के साथ न्याय होगा.


Watch: महोबा के शुभ छापरा बने इंटरमीडिएट टॉपर, माता-पिता ने मिठाई खिलाकर दी शुभकामनाएं