नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी:  जल है तो कल है... इसी सोच के साथ बाराबंकी जिले में जल संरक्षण की दिशा में बड़ी पहल हुई है। दरअसल बारिश का ज्यादातर जल यूहीं बहकर बर्बाद हो जाता है. इससे पर्याप्त भू-जल रिचार्ज नहीं हो पाता है। इस वजह से अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी भू-जल स्तर लगातार नीचे जा रहा है और अक्सर गर्मी के मौसम में जलसंकट के कारण लोगों को पानी के लिए दर-दर भटकना पड़ता है, लेकिन अब गर्मी में ऐसी स्थिति न हो इसे ध्यान में रखते हुए बड़ी पहल की शुरुआत हुई है. बाराबंकी जिले के पंचायत भवनों, सरकारी विद्यालयों और कार्यालयों में मनरेगा के तहत रूफ टॉप पर रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जा रहा है, जिससे वर्षा जल की बर्बादी रोकी जा सके. वहीं जिले में शुरू हुई इस पहल की केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह नेभी ट्वीट करके सराहना की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जल संरक्षण की दिशा में बड़ी पहल
बारिश का पानी बर्बाद होने से बचाने के साथ उसको संचयन करने की ऐसी ही पहल के तहत बाराबंकी जिले में ग्राम पंचायत स्तर पर वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाने शुरू हो गए हैं. इसी के तहत बाराबंरकी जिले के विकासखंड निंदूरा की ग्राम पंचायत गड़िया के पंचायत भवन के रूफ टॉप पर मनरेगा के तहत रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का निर्माण किया गया है. इसके अलावा ग्राम प्रधान गीता देवी शुक्ला के प्रयासों से मनरेगा के तहत यहां एक शानदार आदर्श पार्क भी बना है, जो जिले भर में मिसाल बन गया है. यहां के पंचायत भवन के रूफ टॉप पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का निर्माण होने से यहां बड़ी मात्रा में वर्षा जल का भंडारण किया जा रहा है, जिससे गर्मी के मौसम में गांव के लोगों को जल संकट के कारण पानी के लिए दर-दर भटकना न पड़े. 


केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने की तारीफ 
जिले में इस तरह की पहल की केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी सराहना की है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि कि पंचायत भवन के रूफ टॉप पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर के निर्माण से बारिश के जल को बचाकर उससे धरती के गिरते जलस्तर को सुधारा जा सकेगा. इस तरह की पहल पूरे देश में की जा रही है.


पंचायत भवन के रूफ टॉप पर मनरेगा के तहत रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर के निर्माण और आदर्श पार्क बनाने को लेकर गड़िया के निवासी रामू शुक्ला, रितेश गुप्ता, राम निवास बाजपेई, प्रधान पति मनोज शुक्ला ने अपनी ग्राम प्रधान और केंद्र व राज्य सरकार के साथ जिले के अधिकारियों का धन्यवाद किया. ग्रामीणों का कहना है कि उनकी ग्राम पंचायत का पंचायत भवन, उसके रूफ टॉर पर लगा वार्ट हार्वेस्टिंग सिस्टम और पार्क पूरे जिले के लिये आदर्श बन गया है, क्योंकि उनके गांव जैसा पंचायत भवन शायद ही जिले में और कहीं बना हो. ग्राम प्रधान गीता देवी शुक्ला ने बताया कि केंद्र और राज्य सरकार के साथ जिले के अधिकारियों का साथ मिलने से यह सब संभव हो सका है. उनकी ग्राम पंचायत जिले में आदर्श बन गई है, जो उनके लिए काफी खुशी की बात है.


वहीं, बाराबंकी डीसी मनरेगा बृजेश कुमार त्रिपाठी ने बताया बाराबंकी जिले के निंदूरा विकास खंड की ग्राम पंचायत गड़िया के पंचायत भवन के रूफ टॉप पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का निर्माण मनरेगा के तहत कराया गया है. उनका कहना है कि इससे बारिश के जल को बचाकर उससे धरती के गिरते जलस्तर को सुधारा जा सकेगा. डीसी मनरेगा के मुताबिक इस की पहल के तहत जिले भर के सभी पंचायत भवनों, सरकारी स्कूलों और कार्यालयों के रूफ टॉप पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का निर्माण कराया जा रहा है। जिसे धरती के गिरते जल स्तर को सुधारा जा सके.


WATCH LIVE TV