अतुल कुमार यादव/गोंडा: लंबे समय से विवादों में चल रहे  भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर अब एक और आफत टूट पड़ी है. जानकारी के अनुसार एनजीटी ने उत्तर प्रदेश के गोंडा में बीजेपी सांसद के खिलाफ अवैध खनन मामले में जांच का आदेश दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह है पूरा मामला 
दरअसल उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में कैसरगंज लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी सांसद और भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के उपर एक बार फिर से अवैध खनन और ओवरलोडेड ट्रकों को चलवाने के आरोप लगे है. इसको लेकर गोंडा के रहने वाले राजाराम सिंह द्वारा बीते जुलाई के महीने में एनजीटी में शिकायत की गई थी. शिकायत में बताया गया था कि गोंडा जिले के तरबगंज तहसील क्षेत्र अंतर्गत अवैध खनन करके प्रतिदिन 700 ओवरलोडेड ट्रकों का संचालन किया जा रहा है. अब एनजीटी ने शिकायत को लेकर मामले की जांच शुरू कर दी है. 


एनजीटी ने दिए जांच के आदेश 
एनजीटी (National Green Tribunal) ने राजाराम की शिकायत पर सुनवाई करते हुए अवैध खनन और 700 ट्रकों के संचालन पर रोक लगाते हुए बीजेपी सांसद के खिलाफ अवैध खनन और ओवरलोड ट्रक चलाने को लेकर जांच के आदेश दिए है. इसको लेकर एक संयुक्त कमेटी का भी एनजीटी ने गठन किया है और 7 नवंबर तक अवैध खनन वाले स्थान पर जाकर जांच करके रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं.


जांच के लिए संयुक्त कमेटी गठित 
अवैध रेत खनन और ओवरलोडेड ट्रकों को अवैध रूप से चलवाने के आरोपों की जांच के लिए एनजीटी ने संयुक्त कमेटी को आदेश दे दिया है. कमेटी में एमओईएफ,सीपीसीबी,राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन और यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को शामिल किया गया है. इसकी संयुक्त कमेटी कथित अवैध खनन और ओवरलोडेड ट्रकों के कारण पर्यावरणी क्षति की जांच करेगी. साथ ही एनजीटी ने पर्यावरण मंत्रालय, प्रदूषण अधिकारियों और डीएम गोंडा को संयुक्त जांच के आदेश दिए है.


जिला अधिकारी ने दी जानकारी 
गोंडा जिला अधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि अभी एक पत्र प्राप्त हुआ है. पत्र में एनजीटी ने तरबगंज तहसील क्षेत्र के माझाराठ औऱ 2-3 ग्राम पंचायतों के नाम का विशेष रूप से उल्लेख किया गया है. यहां कुछ अवैध खनन की गतिविधियों में जांच गठित हुई है. अभी क्षेत्र जलमग्न है लेकिन पूर्व में भी ऐसे शिकायती पत्र में आए हैं. मामले की जांच हम मौके पर टीम के साथ जाकर करेंगे. 


DNA With Sourabh Raaj Jain: क्या आपके शहद में मिलावट है ? देखिए कंपनियों का 'हनी ट्रैप'