Delhi-Varanasi Bullet Train Latest Update Train:दिल्ली और वाराणसी के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन (Delhi Varanasi Bullet Train) को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. रेलवे मंत्रालय के मुताबिक दिल्ली से वाराणसी जाने वाली बुलेट ट्रेन के गौतबुद्धनगर जिले में दो स्टॉपेज होंगे. दिल्ली के राय काले खां से खुलने के बाद इसका पहला स्टॉपेज नोएडा सेक्टर-148 में होगा. अगला स्टॉपेज नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर होगा. दिल्ली के लोग महज 21 मिनट में जेवर एयरपोर्ट पर पहुंच जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जेवर एयरपोर्ट पर भी रुकेगी बुलेट एक्सप्रेस 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्लीसे वाराणसी जाने वाली बुलेट ट्रेन के रूट पर कुल 13 स्टेशन होंगे. इनमें से 12 स्टेशन उत्तर प्रदेश में होंगे, जबकि 13वां दिल्ली में अंडरग्राउंड होगा. 816 किलोमीटर लंबे रूट पर 330 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेन दोड़ेगी. दिल्ली से महज चार घंटे में वाराणसी पहुंच जाएगी.बुलेट ट्रेन का स्टॉपेज नोएडा सेक्टर 146,  जेवर एयरपोर्ट, मथुरा, आगरा, इटावा, कन्नौज, लखनऊ, रायबरेली, प्रतापगढ़, भदोही होते हुए वाराणसी पहुंचेगी. 


गौरतलब है कि एक साल पहले नोएडा एयरपोर्ट लिमिडेट ने बुलेट ट्रेन के स्टॉपेज के लिए रेल मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा था. जिसे रेल मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है. मंजूरी मिलने के बाद नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट आने वाले विमान यात्रियों को हाईस्पीड रेल का फायदा मिलेगा. दिल्ली से महज 21 मिनट में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंच जाएंगे. इसके अलावा उत्तर प्रदेश के धार्मिक स्थलों के दर्शन के लिए आने वाले टूरिस्ट को भी बुलेट ट्रेन चलने से काफी लाभ होगा. महज चार घंटे में ही दिल्ली से वाराणसी पहुंच जाएंगे. 


प्रयागराज: 69 हजार अध्यापक भर्ती मामला, कोर्ट ने कहा- इसे भगवान ही माफ करते हैं


बुलेट ट्रेन परियोजना पर काम जोर शोर से शुरू हो चुका है. इस परियोजना के सर्वे का काम पूरा हो चुका है. जिन ट्रेकों पर बुलेट ट्रेन चलेगी उसका भी परीक्षण किया जा चुका है. जानकारी के मुताबिक बुलेट ट्रेन के लिए अलग ट्रैक बिछाए जाएंगे और स्पेशल स्टेशन बनाए जाएंगे.सुरक्षा के लिहाज से दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन रूट पर एलिवेटेड ट्रैक बनाए जाएंगे. कई इलाकों में अंडरग्राउंड स्टेशन बनाने की भी योजना है. इस परियोजना के तहत अयोध्या और आगरा को भी हाई स्पीड रेल नेटवर्क से जोड़ने की योजना है. बुलेट ट्रेन दिल्ली और वाराणसी के बीच रोजाना 18 फेरे लगाएगी. 


Bolbum Bhojpuri Song: शिल्पी राज का नया सावन स्पेशल सॉन्ग 'ए शिव शंकर दुल्हा' इंटरनेट पर मचा रहा धमाल


WATCH:ताल मूवी के गाने पर एयरहोस्टेस ने किया कातिलाना डांस, वीडियो मचा रहा तहलका