अमित त्रिपाठी/महराजगंज: यूपी के महराजगंज (Mahrajganj) में छठ पर्व को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. नेपाल और बिहार सीमा से सटे होने के कारण पूरे जिले में भारी संख्या में लोग छठ का पर्व धूमधाम से मनाई जाती है. प्रशासन द्वारा जिले के सभी छठ घाटों पर बिजली-पानी शौचालय साफ-सफाई और लाइटिंग की व्यवस्था की जा रही है. वहीं श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर व्यापक इंतजाम किए गए हैं. नेपाल सीमा से सटे होने के कारण देश विरोधी तत्वों के घुसपैठ की आशंका को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं और सीमा से सटे इलाकों में सतर्कता और गस्त बढ़ा दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Chhath Puja 2021: ठेकुआ के बिना अधूरा है छठ महापर्व, पूजा के इस प्रसाद के फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप


अधिकारियों ने लिया सुरक्षा व्यवस्था का जायजा
छठ पर्व को देखते हुए भारत नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी एवं पुलिस हर आने-जाने वालों पर कड़ी नजर रख रही है. संदिग्ध लोगों की गहन जांच-पड़ताल की जा रही है ताकि कोई भी देश विरोधी तत्व भारत में घुसपैठ कर इस पावन पर्व पर अशांति ना फैला सके. सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए जिले के डीएम व एसपी भारत नेपाल की सोनौली सीमा पर पहुंचे जहां भारतीय सुरक्षा एजेंसियों से बातचीत कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. अधिकारियों ने इस दौरान नेपाल के सुरक्षाकर्मियों से भी बातचीत की और सुरक्षा के मुद्दे पर सहयोग की अपेक्षा की.


विरोधी तत्वों की घुसपैठ की आशंका
जिलाधिकारी सतेंद्र कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल के बाद सार्वजनिक रूप से छठ पर्व इस बार मनाया जा रहा है. घाटों पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं के जुटने की आशंका है जिसको देखते हुए लोगों को इस महामारी से सतर्क रहने की जरूरत है. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि छठ पर्व को देखते हुए नेपाल सीमा पर देश विरोधी तत्वों की घुसपैठ की आशंका को देखते हुए सुरक्षा बढ़ा दी गई. सभी सुरक्षा एजेंसियों को सतर्क कर दिया गया है. 


Chhath Puja 2021: नहाए-खाए के साथ आज से छठ महापर्व, इन परंपराओं के बिना अधूरा है ये त्योहार 


WATCH LIVE TV