लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) अपने सरकारी आवास पर केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह और केन्द्रीय संस्कृति मंत्री किशन रेड्डी की अध्यक्षता में 'आजादी का अमृत महोत्सव' (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के अन्तर्गत 'हर घर तिरंगा' कार्यक्रम के आयोजन के सम्बन्ध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सम्मिलित हुए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के 'आजादी का अमृत महोत्सव' के विजन को देश में उत्साह और उमंग के साथ पूरा किया जा रहा है. इसी क्रम में यूपी सरकार (UP Government) ने 'हर घर तिरंगा' कार्यक्रम के लिए अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं.


 13 से 15 अगस्त तक 'हर घर तिरंगा' का विशेष अभियान
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की प्रेरणा से आगामी 11 से 17 अगस्त की अवधि को 'स्वतंत्रता सप्ताह' के रूप में आयोजित किया जाना है. यह विशेष अवसर है. स्वतंत्रता सप्ताह के अंतर्गत 13 से 15 अगस्त तक 'हर घर तिरंगा' का विशेष अभियान आयोजित होगा. इसमें समरस भाव के साथ हर प्रदेशवासी को सहभाग करना चाहिए.


Corruption के खिलाफ एक फिर चला CM योगी का डंडा, मंत्री जितिन प्रसाद के OSD को तत्काल प्रभाव से किया कार्यमुक्त


सभी अमृत सरोवरों पर झंडा फहराया जाएंः सीएम
सीएम ने कहा कि हमारा लक्ष्य हो कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत प्रदेश में साढ़े 4 करोड़ राष्ट्रध्वज फहराया जाए. सभी आवासों, सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों और वाणिज्यिक-औद्योगिक इकाइयों अन्य प्रतिष्ठानों कार्यालयों पर ध्वजारोहण हो. सभी अमृत सरोवरों पर झंडा फहराया जाएं.


भारत सरकार ने किया पोर्टल तैयार 
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि'हर घर तिरंगा' राष्ट्रीय गौरव का आयोजन है. हर भारतवासी को इससे जुड़ना चाहिए. लोग अपने फहराए तिरंगा के साथ सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकते हैं. भारत सरकार ने इसके लिए harghartiranga.com पोर्टल तैयार किया है. यहां भी अपने ध्वज की फोटो पोस्ट की जा सकती है.


प्रचार-प्रसार के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेंः सीएम
सीएम ने यह भी कहा कि हर घर तिरंगा अभियान के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए एनसीसी/एनएसएस व अन्य स्वयंसेवी संगठनों द्वारा तिरंगा यात्रा निकाली जाएं. स्कूलों में स्लोगन व निबंध प्रतियोगिता कराई जाए. स्वतंत्रता सप्ताह में हर दिन स्कूली बच्चों की प्रभात फेरी निकाल कर आयोजन के बारे में लोगों को जानकारी दी जाए.


प्रचार-प्रसार के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों का सहयोग लें. स्वतंत्रता सप्ताह की अवधि में हर शहीद स्मारक पर प्रत्येक दिन कम से कम आधा घंटा पुलिस बैंड द्वारा राष्ट्र भक्ति गीतों का वादन हो. स्वतंत्रता दिवस के दिन  शहीदों/स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को सम्मानित किया जाएं.


Lulu Mall Lucknow: ऐसे आया लुलु मॉल का Lulu, ये है नाम के पीछे की पूरी कहानी


महायोजन 'हर घर तिरंगा' से लोगों को जोड़ने के लिए जागरूकता बढ़ाएंः सीएम
सीएम ने कहा कि 'हर घर तिरंगा'महायोजन से आम जन को जोड़ने के लिए व्यापक जागरूकता बढ़ानी होगी. लोगों को झंडा आसानी से उपलब्ध कराने के लिए राशन की दुकानों, ग्राम पंचायत भवनों, जनसेवा केंद्रों, तहसील/ब्लॉक मुख्यालयों, प्राथमिक विद्यालयों, आंगनबाड़ी केंद्रों और पेट्रोल पंप/एलपीजी सेंटरों, जिलों के विकास भवन/नगर निगम/नगर पालिका, अर्बन लोकल बॉडी, विकास प्राधिकरण, सिविल डिफेंस आदि से वितरण कराया जाए. रेजिडेंट वेलफेयर सोसाइटी, निगम पार्षद, बीट कॉन्स्टेबल, शिक्षामित्र आदि के माध्यम से भी घरों में वितरण कराया जा सकता है. जिलाधिकारी इन कार्यक्रमों की निगरानी करेंगे.


तैयारियों की समीक्षा कर की जाएः सीएम
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वतंत्रता सप्ताह की अवधि में गांव और शहर में स्वच्छता अभियान चलना चाहिए, पार्कों को सजाएं. माननीय मंत्रीगणों के स्तर पर बेसिक, माध्यमिक, प्राविधिक, व्यावसायिक व उच्च शिक्षा विभाग जनपद, ब्लॉक स्तर तक तत्काल तैयारियों की समीक्षा कर की जाएं.


यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023: सीएम योगी ने तय किया ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का रोडमैप, दिए जरूरी दिशा-निर्देश


एमएसएमई के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएंगे 2 करोड़ झंडेः सीएम
उन्होंने कहा कि हमें बड़ी से संख्या में ध्वज तैयार करने हैं, ऐसे में समय का ध्यान रखना होगा. इसके लिए स्वयं सहायता समूहों, एनजीओ, एमएसएमई/खादी एवं ग्राम उद्योग, निजी सिलाई केंद्रों का सहयोग लिया जाए. 2 करोड़ झंडे एमएसएमई के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा. 31 जुलाई तक राष्ट्रध्वज जनपदों में उपलब्ध करा दिया जाएं.


ध्वजारोहण में नियमों का कड़ाई से अनुपालन किया जाएंः सीएम
सीएम योगी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि राष्ट्र ध्वज संशोधित झंडा संहिता 2021 के अनुसार ही तैयार हों. राष्ट्र ध्वज हमारी 'अस्मिता' का प्रतीक है. हमारी 'आन बान शान' का प्रतीक है. अतः राष्ट्रध्वज संहिता के अनुरूप ध्वजारोहण में नियमों का कड़ाई से अनुपालन किया जाएं. लोगों को नियमों के बारे में विधिवत बनाया जाना चाहिए.


WATCH LIVE TV