करण खुराना/हरिद्वार : सोमवार को सोमवती अमावस्या का स्नान पर्व है. वैसे तो सभी अमावस्या के महत्व है लेकिन सोमवती अमावस्या व्यक्ति के लिए पुण्यदायी और जीवनदायी है. उसपर दीपावली के लगाके दिन सोमवाती अमावस्या पड़ने का योग अत्यंत महत्वपूर्ण है. इस पर गंगा स्नान करने के लिए हरिद्वार में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यहां हर की पैड़ी समेत दूसरे गंगा घाटों पर सुबह 4 बजे से लोग मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाने के लिए पहुंच रहे हैं. आज साल की अंतिम सोमवती अमावस्या है. इस दिन गंगा में स्नान करने की ख़ास अहमियत है. इसीलिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु सोमवती अमावस्या पर मां गंगा में स्नान करने आ रहे है. गंगा स्नान के लिए पहुंच रहे श्रद्धालुओं से हर की पौड़ी पर भारी भीड़ भी नजर आ रही है. श्रद्धालुओं के आने से पहले पुलिस ने सुरक्षा के भी बेहतर इंतजाम किए थे क्योंकि सोमवती अमावस्या पर हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु स्नान के लिए पहुंचते हैं. सोमवती अमावस्या पर सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस और प्रशासन की ओर से व्यापक इंतजाम किए गए हैं. पूरे मेला क्षेत्र को पांच सुपर जोन 16 जोन और 39 सेक्टर में बांटा गया है. वहीं जरूरत पड़ने पर ट्रैफिक डायवर्जन प्लान भी लागू किया जा सकता है.


श्रद्धालु गंगा में आस्था की डूबकी लगा कर पुण्य और मोक्ष की कामना कर रहें हैं. गंगा स्नान करने के लिए यहां पर दूर-दूर से श्रद्धालु आये है. पं. मनोज त्रिपाठी, ज्योतिषाचार्य के मुताबिक ''मान्यता है कि इस अवसर पर माँ गंगा में स्नान करने से सभी कष्ट दूर होते है. मनोकामनाएं पूरी होती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है. इस अवसर पर पितरों के निमित्त पूजा करने से जीवन मे सुख और शांति आती है.'' पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए है. राकेश रावत, सीओ ट्रैफिक के मुताबिक मेला क्षेत्र को 5 सुपर जोन ,16 जोन और 39 सेक्टर में बांट कर अधिकारियों और पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.


Watch : होमस्टे में महिलाकर्मचारी से गैंगरेप मामले में चार गिरफ्तार, यूपी कांग्रेस ने ट्वीट किया वीडियो