Diabetes Winter Care : खराब खानपान और जीवनशैली से लोगों को तमाम बीमारियां हो रही हैं. इसमें सबसे आम बीमारी डायबिटीज यानी मधुमेह है. मधुमेह से आंखों की रोशनी, किडनी और हार्ट अटैक की समस्‍या हो सकती है. अभी तक मधुमेह का कोई स्‍थाई इलाज नहीं खोजा जा सका है. हालांकि, संतुलित आहार और नियमित व्‍यायाम से मधुमेह पर नियंत्रण पाया जा सकता है. वहीं, सर्दी में मधुमेह के रोगियों को अतिरिक्‍त ध्‍यान देने की जरूरत होती है. सर्दी में मधुमेह रोगियों को गर्म पानी से नहाना भारी पड़ सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तनाव में आ सकते हैं 
विशेषज्ञों के मुताबिक, मधुमेह के ज्यादातर मरीज अपने खान-पान का ध्यान रखते हैं, लेकिन सबसे जरूरी चीज भूल जाते हैं, वह है त्वचा की देखभाल. सर्दी के मौसम में यह उपेक्षा बहुत भारी पड़ जाती है. कई बार गर्म पानी से नहाना भी त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. मधुमेह के मरीजों में त्वचा संबंधी समस्याएं डिप्रेशन और तनाव जैसी स्थितियों को जन्म दे सकती हैं. 


त्‍वाचा में घाव होने का खतरा 
विशेषज्ञों के मुताबिक, सर्दी के मौसम में गर्म पानी से नहाने पर मधुमेह के मरीजों की त्वचा में सूजन आ सकती है. इससे उनकी त्वचा पर लालिमा आने लगती है. इससे उन्हें खुजली महसूस होती है. ऐसे में अगर त्वचा पर खरोंच लग जाए तो त्वचा छिल जाती है. शुगर के मरीजों की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है, छोटी सी चोट भी बड़ा घाव बन जाती है और उसे भरने में भी समय लगता है.


ताजे पानी से नहाने की सलाह 
सर्दियों में रोजाना गर्म पानी से नहाने से त्वचा की नमी का प्राकृतिक संतुलन खोने लगता है. आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने वाले प्राकृतिक तेलों, वसा और प्रोटीन का संतुलन भी बिगड़ने लगता है. ऐसे में गर्म पानी से नहाने के बजाय ताजे पानी से ही नहाना चाहिए.


नर्व डैमेज का खतरा 
सर्दियों में गर्म पानी के जकूजी या बाथटब में डुबकी लगाने से मधुमेह के मरीजों को नर्व डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. इससे उनके पैरों की गर्म या ठंडे पानी के प्रति संवेदनशीलता कम हो सकती है. इसे इस तरह से सोचें कि आपके पैरों की त्वचा पर गर्मी और ठंड का अहसास कम होने लगेगा. ऐसे में गर्म पानी में पैर डालने से सिक्का जल सकता है और छाले भी पड़ सकते हैं. 


Saturn Transit 2023: 5 राशि के जातकों को लिए शनि का गोचर बन सकता है संकट, जानिए समाधान