Eid-ul-Fitr 2023 Date: इस्लाम धर्म में रमजान को पवित्र महीना माना जाता है. 24 मार्च से रमजान की शुरुआत हो चुकी है, जिसमें 29 या 30 रोजे रखे जाते हैं. इसके बाद ईद उल फितर या ईद का त्योहार मनाया जाता है. यह इस्लामिक कैलेंडर के दसवें महीने की पहली तारीख होती है. मुस्लिम धर्म का ये एक खास त्योहार है, जिसका इंतजार लोग बेसब्री से करते हैं. जानिए इस बार ईद कब मनाई जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, जिस तरह रमजान महीने की शुरुआत चांद के दीदार के साथ होती है. वैसे ही ईद का त्योहार भी चांद दिखने के बाद ही मनाया जाता है. यानी ईद की सही तारीख चांद को देखने के बाद ही तय होती है. इसके बाद बड़ी धूमधाम से यह त्योहार मनाया जाता है. 


कब है ईद 2023 
भारत में ईद का त्योहार कब होगा, इसकी तारीख तय नहीं है. इस साल 22 अप्रैल 2023 या 23 अप्रैल 2023 को ईद मनाई जा सकती है. अरब देश और पाकिस्तान में ईद को 22 अप्रैल को मनाने का ऐलान हो चुका है. लेकिन यहां रमजान की शुरुआत 23 मार्च से हुई थी जबकि भारत में 24 मार्च से. इसलिए हो सकता है कि 23 अप्रैल को भारत में ईद मनाई जाए. ईद की सही जानकारी के लिए स्थानीय मस्जिद से पुष्टि करना सबसे बेहतर रहता है. 


क्या है ईद का इतिहास 
ईद का इतिहास पैगंबर मोहम्मद के काल से जुड़ा है. परंपरा के मुताबिक रमजान महीने में पैंगबर को कुरान का पहला रहस्योद्धाटन मिला था, इसीलिए इसे पवित्र माना जाता है. मान्यता है कि ईद के दिन ही पैंगबर हजरत मुहम्मद ने बद्र के युद्ध में जीत हासिल की थी. इसी की खुशी में हर साल ईद मनाई जाती है. इस त्योहार का मकसद भाईचारे, अमन-चैन को बढ़ावा देना है. ईद पर घरों में तरह-तरह के पकवान बनते हैं. लोग नए कपड़े पहनकर एक दूसरे को ईद की बधाई देते हैं.