गौतमबुद्धनगर: नोएडा में रहने वाले बिजली उपभोक्ताओं के लिए विभाग ने बिल भुगतान ने एक बड़ी स्कीम लॉन्च की है. स्कीम में पहले ज्यादा पाओ वाला नियम है. गौतम बुद्ध नगर के मुख्य अभियंता राजीव मोहन ने बताया कि जो बकायदार 30 नवंबर तक अपना बकाया जमा करता है, उसके लिए ये बेहद फायदेमंद वाली स्कीम है जोकि अबतक इतनी भारी छूट नहीं दी गई थीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक मुस्त समाधान योजना (वन टाइम सेटलमेंट) पिछले 8 नवंबर से लागू हो चुकी है.  यह 31 दिसंबर तक जारी रहेगी. लेकिन इसे तीन चरणों में लागू की किया है 8 नवंबर से 30 नवंबर तक, 1 दिसंबर से 15 दिसंबर तक और तीसरे फेस 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक है. इस स्कीम में को उपभोक्ता 30 दिसंबर तक आता है उसे ज्यादा छूट और लाभ मिलेगा और जो दूसरे या तीसरे चरण में आएंगे, उसको कम छूट और कम लाभ मिलेगा. यही वजह है कि इस स्कीम को  पहले आओ ज्यादा पाओ नाम दिया गया है. मुख्य अभियंता राजीव मोहन ने बिजली उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा कि सरकार और प्रबंधन ने जो स्कीम लागू की है उसमें बढ़-चढकर हिस्सा लें और लाभ उठाएं.


इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इस स्कीम में एलएमबी1, एलएमबी2, एलएमबी3, एलएमबी4, एलएमबी4, एलएमबी5, एलएमबी6 इसमें शामिल है जो कि घरेलू और दुकानदार के साथ प्राइवेट नलकूप वाले किसान इसका लाभ उठा सकते हैं. इसके साथ ही इस स्कीम में को चोरी के केस 135 में दर्ज होते है वो पीड़ित उपभोक्ता भी इसका लाभ उठा सकते हैं. इस स्कीम का दायरा इस बार बहुत बड़ा है जो उपभोक्ता ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकते हैं. इसके साथ ही आपको बता दें कि केटेगरी से एलएमबी से ऊपर एचबी1 और एचबी 2 जोकि औधोगिक केटेगरी में आते और जो हाई वोल्टेज केटेगरी है उनको इस स्कीम से दूर रखा गया है. वहीं सभी केटेगरी इसमें कवर की गई हैं.


वहीं इस बारे में हमने उपभोक्ताओं से बात की तो जुगल किशोर डोगरा ने बताया ये सरकार और बिजली विभाग की बहुत ही बढ़िया स्कीम है, जिसमें पहली बार इतनी छूट दी जा रही है. इसका हम जरूर लाभ उठाएंगे. वहीं बिजली उपभोक्ता किशोर ने बताया कि ये सरकार जो भी स्कीम निकालती है वो गलत है क्योंकि अगर हम समय से बिल जमा कर रहे है तो वो क्यों नहीं इसलिए कि उन्हें स्कीम मिलेगी या किसी बड़े नेता के संरक्षण में जिसकी वजह से वो बिल जमा नहीं करते उनके कनेक्शन को काट देना चाहिए, वहीं हम सेक्टर 16 की बात करे तो वहां बिजली चोरी धडल्ले से हो रही है. लेकिन उनको ऐसी ही स्कीम में छोड़ दिया जाता है जोकि गलत है


Uttarkash Tunnel में कैसे रह रहे मजदूर, देखिए बीते 10 दिनों में अबतक क्या हुआ