Pran Birthday Special 2023: आज बॉलीवुड एक्टर प्राण का जन्मदिन है. उनका जन्म 12 फरवरी साल 1920 में पुरानी दिल्ली के बल्लीमारान इलाके में हुआ था. प्राण का पूरा नाम प्राण कृष्ण सिकंद था. इस महान अभिनेता ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1940 में की थी. तब देश आजाद भी नहीं हुआ था. जानकारी के मुताबिक विभाजन से पहले प्राण लगभग 22 फिल्मों में एक्टिंग कर चुके थे. इनमें से ज्यादातर फिल्में साल 1947 तक रिलीज हुईं. वहीं, आजादी के बाद जब भारत पाक का विभाजन हुआ, तब उन्होंने बॉम्बे का रूख किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्राण जब बॉम्बे पहुंचे तो उनके संघर्ष का दौर शुरू हुआ. लगभग आठ महीने के संघर्ष के बाद उन्हें साल 1948 में जिद्दी फिल्म में रोल मिला. ऐसा माना जाता है कि राइटर सआदत हसन मंटो और अभिनेता श्याम ने देव आनंद की फिल्म में प्राण को रोल दिलाने में मदद की थी. जिद्दी फिल्म के बाद तो प्राण ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. इसके बाद उन्होंने जंजीर, राम और श्याम, अमर अकबर एंथनी, उपकार, जॉनी मेरा नाम और डॉन जैसे एक के बाद हिट फिल्में दीं. आपको बता दें कि प्राण ने अपने एक्टिंग करियर में 350 से ज्यादा फिल्मों में काम किया.


दरअसल, इन फिल्मों में प्राण ने हर तरह के किरदार निभाए, लेकिन परदे पर उनके नेगेटिव रोल ज्यादा निभाए. किरदार को इतना समर्पण से निभाया कि 50 और 60 के दशक में माता-पिता अपने बच्चे का नाम 'प्राण' रखने में भी डरते थे. उनके नाम का असर ऐसा था कि लोग सोचते थे कि 'प्राण' नाम रखने पर उनका बेटा बड़ा होकर बदमाश बनेगा.


दरअसल, एक दिलचस्प बात ये है कि प्राण ने पहला रोल माता सीता का निभाया था. बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि प्राण ने एक अभिनेता के तौर पर पहली भूमिका साल 1938 में निभाई थी. तब उन्होंने शिमला के एक स्थानीय राम लीला में सीता का रोल निभाया था.


आपको बता दें कि सिनेमा जगत के इतर प्राण की मुख्य रुचि खेल थी. उनका खेलों से पहला परिचय उत्तर प्रदेश के स्कूल में ही हुआ था. प्राण जब स्कूली छात्र थे, तो वह हॉकी खेलते थे. जब वह साल 1947 में बंबई पहुंचे, तो खेलों में उनकी दिलचस्पी और बढ़ गई. इसके बाद वह बॉम्बे क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया का सदस्य बने. इतना ही नहीं प्राण ने अपने दोस्त निर्माता-निर्देशक राम कमलानी के साथ ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले जाने वाले हर बड़े क्रिकेट मैच को देखते थे. दोनों पवेलियन की दो खास सीटों पर बैठने के लिए सुबह 5 बजे सीसीआई के बाहर कतार में सबसे आगे लग जाते थे.


आपको बता दें कि प्राण को फुटबॉल से भी काफी लगाव था. उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि 'मुझे फुटबॉल इतना पसंद आने लगा था कि मैं अपनी एक टीम बनाना चाहता था. उन्होंने इसके बारे में राज कपूर से भी बात की थी. इसके बाद उन्होंने साल 1950 के शुरुआत में एक टीम भी बनाई, जिसका नाम मास्को की प्रसिद्ध टीम के नाम पर बॉम्बे डायनामोज फुटबॉल क्लब रखा गया. इस टीम में 6 सदस्य थे. इसमें महाराष्ट्र का प्रतिनिधित्व करने वाले ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाला भी शामिल थे. खैर एक्टिंग हो, खेल या फिर प्राण के फेमर डॉयलाग आज भी वो हम सबके दिलों पर राज करते हैं.