बुंदेलखंड: उत्तर प्रदेश के Bundelkhand पहुंचे वर्ल्ड बैंक के कार्यकारी निदेशक और राष्ट्रीय नीति आयोग के निवर्तमान सीईओ परमेश्वरन अय्यर. सोमवार को अय्यर ने बुंदेलखंड के गांव में जल जीवन मिशन को मिल रही सफलता का जायजा लिया. उन्होंने यहां घर-घर तक नल से पहुंचाए जा रहे पेयजल की गुणवत्ता परखी और साथ ही झांसी के गांव में पहुंचकर योजना का लाभ उठा रहे ग्रामीणों से बातचीत की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएच टेस्ट कर जानी पानी की गुणवत्‍ता
जल जीवन मिशन के आला अधिकारियों के साथ सुबह 11 बजे से परमेश्वरन अय्यर ने लगभग आठ घंटे तक झांसी के कई गांव का निरीक्षण किया. परमेश्वरन अय्यर मुख्यालय से 80 किमी दूर पुरवा ग्रामसभा पेयजल योजना के तहत घाटकोटरा स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण करने पहुंचे. यहां प्राथमिक विद्यालय में उन्होंने एफटीके प्रशिक्षित महिलाओं और विलेज वॉटर सप्लाई कमेटी के सदस्यों से वार्ता की और साथ ही एफटीके समूह की प्रशि‍क्षित महिला नीतू ने उनको पानी की हार्डनेस टेस्टिंग और पीएच टेस्ट करके दिखाया. 


अय्यर ने बारीकी से एफटीके कार्यशाली का लिया जायजा
वर्ल्ड बैंक के कार्यकारी निदेशक परमेश्वरन अय्यर ने  एफटीके लैब का  निरीक्षण किया.  इस दौरान उन्‍होंने बारीकी से एफटीके की कार्यशैली का जायजा लिया. प्रशिक्षित महिलाओं की ओर से की जा रही जांच और उसके बाद जल जीवन मिशन के पोर्टल पर उसको फीड किये जाने की पूरी प्रक्रिया को 


इन व्यवस्थाओं का किया निरक्षण 
अय्यर ने पुरवा ग्रामसभा पेयजल योजना के तहत घाटकोटरा स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण किया. आपको बता दें कि एफटीके प्रशिक्षित महिलाओं व विलेज वॉटर सप्लाई कमेटी के सदस्यों से वार्ता कर नीतियों का हाल जाना.