Benefits of Fenugreek Leaves: व्‍यस्‍त जीवनशैली और खराब खानपान की वजह से कई बीमारियां पनप रही हैं. चिकित्‍सकों की मानें तो खराब खानपान की वजह से शरीर में तेजी से कोलेस्ट्रॉल का स्‍तर बढ़ जाता है. वहीं, शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट अटैक से लेकर ब्रेन स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में मेथी का पत्‍ता असरदार इलाज है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई रिसर्च में भी हो चुका है साबित 
विशेषज्ञों के मुताबिक, कोलेस्ट्रॉल की बढ़ती समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए मेथी का पत्ता बहुत ही असरदार है. यह अच्छी महक देने के साथ ही शरीर नसों में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को निकालकर बाहर कर देता है. यह ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है. कई रिसर्च में भी यह साबित हो चुका है कि मेथी में कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड शुगर को खत्म करने की क्षमता है. आ


मेथी के पत्तों में मौजूद हैं ये पोषक तत्व
मेथी के पत्तों में पोषक तत्वों का खजाना छिपा है. इसमें फॉलिक एसिड से लेकर राइबोफ्लेबिन, कॉपर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी, बी6, पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह सभी तत्व हमारे शरीर लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. 


हार्ट अटैक का खतरा कम 
मेथी में मौजूद पोषक तत्व नसों में जमने वाले पोषक तत्वों का दुश्मन होते हैं. इसका दावा हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट में भी किया जा चुका है. मेथी का सेवन करने से फास्टिंग प्लाज्मा ग्लूकोज और पोस्टप्रांडियल प्लाज्मा ग्लूकोज को कम करता है. साथ ही लो डेंसिटी लाइपोप्रोटीन एलडीएल बैड कोलेस्ट्रॉल कम करता है. यह ब्लेड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है. इसके साथ हार्ट अटैक के खतरे को कम करता देता है.


WATCH: इमामबाड़े में चंदे की पेटी तोड़कर रुपये चोरी, देखें CCTV वीडियो