मनीष गुप्ता/आगरा : गणेश चर्तुथी (Ganesh Chaturthi) के आयोजन के साथ ताजमहल की नगरी आगरा (Agra) में भी गणपति के भक्तों ने उन्हें अनोखे तरीके से याद किया है. शहर में गणेश महोत्सव के मौके पर एक मिठाई कारोबारी ने चॉकलेट से गजानन (Chocolate Ganesh Idol ) की प्रतिमा तैयार की है. तीन फीट ऊंची और 80 किलोग्राम वजन की इस प्रतिमा को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं. आगरा के नेहरू नगर में भगत हलवाई ने गणेश चतुर्थी के मौके पर चॉकलेट से गणपति प्रतिमा तैयार की है. तीन फीट ऊंची और 80 किलोग्राम वजन वाली इस प्रतिमा को निहारने के लिए लोग दूर-दूर से उनकी दुकान पर पहुंच रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी में यादव नेताओं का सियासी मंच, अखिलेश की अगुवाई वाली सपा के वोटबैंक में सेंध ?


गणपति भक्त की अनोखी भेंट
दुकान के मालिक यश भगत का कहना हैं कि हर वर्ष गणपति बप्पा के भक्त पीओपी की मूर्तियां घर लाते हैं. फिर नदियों में विसर्जित ( गणेश प्रतिमा विसर्जन)  रते हैं. इससे नदियों में प्रदूषण फैलता है. गणेश भगवान की प्रतिमा का अनादर होता है. ऐसे में चॉकलेटी गणेश तैयार करने का विचार आया. उन्होंने बताया कि इस प्रतिमा को तैयार करने में एक हफ्ते का वक्त लगा.उन्होंने बताया कि इस प्रतिमा को 16 डिग्री सेल्सियस तापमान पर तैयार किया गया हैं. इस प्रतिमा में लगे सभी रंग प्राकृतिक हैं. इस प्रतिमा को दस दिनों तक 16 डिग्री सेल्सियस पर रखा जाएगा ताकि यह पिघले नहीं.

बेरहम मां ने नौकरानी से करा दी 6 माह के मासूम की हत्या, प्रेमी के चक्कर में कराई वारदात


प्राकृतिक रंगों से सजाया गया
आगरा में चॉकलेटी गणेश की इस अनोखी प्रतिमा को देखने लोगों की भीड़ उमड़ रही है. इस मूर्ति को सर्टिफिकेट भी मिला है. साथ ही चॉकलेट से बने गणेश भगवान का अलग-अलग प्राकृतिक रंगों से भव्य शृंगार भी किया गया है. आसपास खूब लाइटिंग भी की गई है. चॉकलेट के गणपति बप्पा को विशेष तापमान में रखने के साथ किसी को भी इसे छूने पर मनाही भी है, ताकि ये खराब न हो पाए. उनकी मिठाई की दुकान में ही गणेश की ये प्रतिमा देखने के लिए हर कोई लाइन लगाए है. खासकर युवाओं में चॉकलेटी गणेश के साथ सेल्फी लेने की होड़ मची है.