UP Nikay Chunav 2023: गाजियाबाद समेत पूरे मेरठ मंडल में दूसरे चरण में मतदान होने हैं. गाजियाबाद जनपद में कुल 9 नगर निकाय है. यहां 1 नगर निगम, 4 नगर पालिका औऱ 4 ही नगर पंचायतें भी हैं. यहां के सभी नगर निकायों को कुल 26 जोन में बांटा गया है. जनपद में कुल 606 मतदान केंद्र और 2371 मतदान स्थलों पर मतदान कराए जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गाजियाबाद जनपद में 236 केंद्र संवेदनशील हैं और 149 अति संवेदनशील तथा 66 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र बनाए गए हैं.  यहां कुल मतदाताओं की संख्या 2580225 है. जिसमें पुरुष 1401056 है और 1179169 महिलाएं हैं. गाजियाबाद जनपद में 17 अप्रैल नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई थी. 24 अप्रैल को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख थी. 27 अप्रैल तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकते थे. 


आज तक रहा बीजेपी का कब्जा
1995 में गाजियाबाद नगर निगम का विस्तार हुआ था. तब से लेकर अभी तक इस सीट पर हमेशा बीजेपी का मेयर रहा है. बीजेपी यहां काफी मजबूत स्थिति में मानी जाती है. इस सीट पर सबसे पहले दिनेश चंद्र गर्ग ने मेयर का चुनाव जीता था. उसके बाद दमयंती गोयल, तेलु राम कंबोज, आशु कुमार वर्मा और आशा शर्मा ने मेयर पर संभाला है. बीजेपी ने इस बार मेयर का टिकट सुनीता दयाल को दिया है. सुनीता दयाल के पास प्रदेश उपाध्यक्ष का भी पद है. वो विधानसभा उपचुनाव भी लड़ चुकी हैं. हालांकि वो ये विधानसभा का चुनाव हार गई थी. बीजेपी ने यहां से मौजूदा मेयर आशा शर्मा का टिकट काटा है. 


गाजियाबाद नगर निगम सीट से समाजवादी पार्टी ने पूनम यादव को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. बसपा ने यहां से निसारा खान को अपना प्रत्याशी बनाया है.  इस सीट ने कांग्रेस ने पुष्पा रावत और आम आदमी पार्टी ने जानकी जगत बिष्ट को अपना प्रत्याशी बनाया है. 


क्या कहता है मतदाता
जब इस चुनाव को लेकर आम जनता से बात की गई तो लगभग सभी का यही कहना है कि साफ- सफाई यहां का मुख्य मुद्दा है. देश की राजधानी दिल्ली के इतने पास होने का बावजूद भी यहां दिल्ली जितनी सुविधाएं नहीं हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि हमारा किसी भी पार्टी से कोई मतलब नहीं है. जो काम करेगा हम उसको वोट देंगे. 
सभी पार्टियों पूरी जोर- शोर से प्रचार कर रही हैं और सभी जीत का दावा भी कर रहे हैं. अब जीत किसकी होगी यह 13 को ही पता चलेगा.