गाजीपुर: गाजीपुर कानूनी तरीके से धर्म परिवर्तन करने की एक दिलचस्प वाक्या हुआ है. गाजीपुर की रहने वाली शबनम को कानूनी प्रक्रिया के बाद अब नेहा नाम मिल गया है. दरअसल  शबनम ने थाना जैथरा क्षेत्र के गांव जिरौलिया निवासी कोमेश पाठक से विवाह कर लिया था, लेकिन दोनों के ही परिवारों को इस शादी मंजूर नहीं थी. नेहा ने उच्च न्यायालय में रिट दायर कर धर्म परिवर्तन की गुहार लगाई थी, लेकिन उच्च न्यायालय ने मामले को प्रशासनिक बताकर डीएम को अधिकृत करार दिया. इसके बाद नेहा ने 25 दिन पहले डीएम अंकित अग्रवाल को धर्म परिवर्तन के लिए आवेदन दिया था. डीएम ने इस आवेदन को मंजूरी करते हुए मामला अपर जिलाधिकारी प्रशासन आलोक कुमार को सौंप दिया. इसके बाद प्रशासन ने वाकायदा अपने नोटिस बोर्ड पर नोटिस चस्पा कराया और आपत्तियां मांगी. नोटिस की तय अवधि में कोई भी आपत्ति नहीं आई. ऐसे अब नेहा को हिंदू बनने का प्रमाण पत्र प्रशासन द्वारा सौंपा जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस तरह हुई मुलाकात


कानूनी तरीके से धर्म परिवर्तन के इस मामले के बाद नेहा अपनी जिंदगी खुशी से जी सकेंगी. नेहा के पति हरियाणा के मानेसर में निजी कंपनी में नौकरी करते हैं. वहीं कोमेश से भेंट हुई और दोनों करीब आए. अपर जिलाधिकारी प्रशासन के मुताबिक नोटिस की मियाद पूरी हो चुकी है.


डीएम होते हैं अधिकृत


कानूनी प्रक्रिया से धर्म परिवर्तन का यह जिले में पहला वाक्या है. बताया जाता है कि इससे पहले इस तरह का कोई आवेदन प्रशासन को नहीं मिला था. जानकारों के मुताबिक प्रेम विवाह के मामलों में अगर दो समुदाय के लोग हैं तो वे स्वेच्छा से अपना धर्म परिवर्तन कर सकते हैं. इसके लिए कानूनी रूप से उन्हें डीएम को आवेदन देना होगा. इस पर नोटिस जारी किया जाएगा. 


WATCH: तमंचे की नोक पर मेडिकल स्टोर से 40 हजार रुपये की लूट, देखें CCTV Video