अंबीकेश्वर पांडे/गोंडा: उत्तर प्रदेश में लव जिहाद और धर्म परिवर्तन का मामला रुकने का नाम नहीं ले रहा है. ताजा मामला गोंडा के परसपुर थाना क्षेत्र के एक गांव का है. जहां पर समुदाय विशेष के युवक ने पहले लड़की को अपने प्रेम जाल में फंसाया, उसके बाद वह लड़की को बेहोश करके गोंडा से मुंबई ले गया. जहां जबरदस्ती उसका धर्म परिवर्तन करवाया. मामला तब प्रकाश में आया जब पीड़ित लड़की ने इसका विरोध किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धर्म परिवर्तन के बाद पीड़िता के साथ मारपीट का दौर शुरू हुआ. पीड़िता का आरोप है कि युवक ने अपने साथियों के साथ मिलकर उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म भी किया. घटना के बाद आरोपी पीड़िता को गोंडा के कर्नलगंज स्टेशन पर छोड़कर फरार हो गया. फिलहाल, पुलिस पीड़िता से तहरीर प्राप्त कर मामले की छानबीन में जुटी है. 


यह है पूरा मामला
जानकारी के अनुसार, जिले के परसपुर थाना क्षेत्र के एक गांव में एक अनुसूचित जाति की हिन्दू लड़की का संबंध समुदाय विशेष के एक लड़के से हो गया. दोनों में फोन के माध्यम से बात होने लगी. बीते 14 जून को लड़की शौच के लिए घर से निकली तो उसी गांव के युवक ने उसे कुछ सुंघाकर बेहोश कर दिया. जब लड़की होश में आई तो उसने अपने आपको मुंबई में पाया.


लड़की ने बताया कि आरोपी लड़के ने उससे निकाह करने और धर्म परिवर्तन की बात कही, जिसके लिए लड़की ने मना कर दिया. इस वजह से उसे मारा पीटा गया. जब वह धर्म परिवर्तन के लिए राजी नहीं हुई, तो युवक के कुछ दोस्तों ने उसके साथ दुष्कर्म किया और 21 जून को करनैलगंज रेलवे स्टेशन पर लड़की को छोड़ दिया गया. उसे यह धमकी भी दी गई कि अगर उसने किसी से कुछ कहा तो अंजाम बुरा होगा. 


परिजनों ने उसी दिन दर्ज कराई थी रिपोर्ट
लड़की के परिजनों ने बताया कि 14 जून को ही उन्होंने गुमशुदगी की सूचना पुलिस को दे दी थी. लड़की के मिलने के बाद जब घटना की जानकारी परिजनों को हुई, तो न्याय के लिए पीड़ित परिवार ने चौकी और थाने शिकायत की. स्थानीय पुलिस की हीला हवाली से थक हार कर, पीड़िता एसपी और डीआईजी से न्याय की गुहार लगाने पहुंची.


परिजनों के मुताबिक, इस मामले में पुलिस का रवैया अगर ठीक होता तो शायद लड़की को इंसाफ मिल सकता था, लेकिन धर्मांतरण कानून बनने के बाद भी पुलिस द्वारा कार्रवाई न करना संदेह की स्थिति पैदा कर रहा है. वहीं, घटना को अंजाम देने वालों के हौसले बुलंद है. ऐसे में पुलिस पर सवाल उठना तो लाजमी है. अब पुलिस तहरीर के आधार पर अभियोग पंजीकृत कर कार्रवाई में जुटी है.


इस मामले पर क्या कहना है क्षेत्राधिकारी का
वहीं, इस पूरे मामले पर कर्नलगंज के क्षेत्राधिकारी मुन्ना उपाध्याय ने बताया कि थाना परसपुर जनपद गोंडा अंतर्गत एक व्यक्ति द्वारा उसके पुत्री के साथ बहला-फुसलाकर कर भगा ले जाने और उससे दुष्कर्म करने व धर्म परिवर्तन संबंधी तहरीर दी गई है.  उसके आधार पर भारतीय दंड विधान अनुसूचित जाति जनजाति निवारण अधिनियम एवं उत्तर प्रदेश धर्म परिवर्तन अधिनियम के तहत चार नामजद के विरुद्ध अभियोग पंजीकृत कर विधिक कार्रवाई की जा रही है.


WATCH LIVE TV