Red Tomato and Green Tomato : टमाटर का इस्‍तेमाल हम सब्जियां बनाने और सलाद में करते हैं. बाजार में ज्‍यादा लोगों की मांग लाल टमाटर की होती है. वहीं, बाजार में मौजूद हरे टमाटर को देख लोग अनेदखा कर देते हैं. हम में से बहुत लोग हरा टमाटर खाने के फायदे से अनजान हैं. ऐसे में आज हम बात करेंगे कौन सा टमाटर सेहत के लिए ज्‍यादा फायदेमंद है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन ज्‍यादा बेहतर 
जानकारों के मुताबिक, लाल और हरे दोनों ही टमाटरों में विटामिन सी भरपूर होते हैं. अगर हरे टमाटर की बात करें तो इसमें विटामिन सी ज्यादा होता है. ऐसे में अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी है तो आप हरे टमाटर का सेवन करना शुरू कर सकते हैं. माना जाता है कि लाल टमाटर में हरे टमाटर की तुलना में पोषक तत्वों की मात्रा ज्यादा होती है. लाल टमाटर में विटामिन ए, विटामिन ई, फाइबर, पोटेशियम, जिंक, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. 


लाइकोपीन पर्याप्‍त मात्रा में 
जानकारों के मुताबिक, लाइकोपीन में एक पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट है, जो लाल फलों और सब्जियों में पाया जाता है. जैसे गाजर, तरबूज, पपीता आदि में. वहीं, लाल टमाटर में भी लाइकोपीन भरपूर मात्रा में पाई जाती है. लाइकोपीन की वजह से ही टमाटर का रंग लाल नजर आता है. लाइकोपीन कई बीमारियों को दूर करने में मददगार है. वहीं, हरे टमाटर में ये एंटीऑक्सीडेंट नहीं पाए जाते. 


दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद 
जानकारों के मुताबिक, हरा टमाटर दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. क्योंकि इसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. हरे टमाटर ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ावा देते हैं. इतना ही नहीं, डायबिटीज के मरीजों के लिए हरे टमाटर लाभकारी माने जाते हैं. इसमें आयरन, पोटेशियन और फास्फोरस पाया जाता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हैं. हरे टमाटर कैंसर की बीमारी को दूर रखने में भी हेल्प करते हैं. इनका रोजाना सेवन करने से कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है. हरे टमाटरों को कच्चा खाने के बजाय पकाकर खाना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा.


पोषण के मामले में दोनों बेहतर 
वहीं, कुछ जानकारों का मानना है कि टमाटर लाल हो या हरा, दोनों ही अपनी-अपनी जगह फायदेमंद हैं. ज्यादा से ज्यादा पोषण हासिल करने के लिए आप दोनों टमाटरों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. पोषण के मामले में दोनों ही टमाटर बेहतर हैं.


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Watch: अक्षय तृतीया पर राशिनुसार करें ये दान, स्वास्थ्य और धन की परेशानियां हो जाएंगी दूर