hajj yatra 2023 : हज यात्रा के लिए भारत को 1.75 लाख जायरीन का कोटा मिला है. इसमें से सबसे ज्यादा करीब 30 हजार हज यात्री उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) से हज यात्रा पर जाएंगे. उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के अध्यक्ष एवं हज कमेटी ऑफ इंडिया के सदस्य मोहसिन रज़ा ने ये मंगलवार को ऐलान किया. दरअसल, हज सत्र 2023 के लिए भारत से करीब पौने 2 लाख हजयात्रियों का कोटा आरक्षित हुआ है. इसमें सबसे ज्यादा हज यात्री यूपी से हज यात्रा (haj yatra) पर जा सकेंगे. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तर प्रदेश सर्वाधिक जायरीन को हज यात्रियों के लिए भेजेगा. महिलाओं को अकेले हज यात्रा पर जाने की छूट पहले ही दी जा चुकी है. रजा ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के संकल्प  सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास के मूलमंत्र और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में पहले की तरह 2023 की हज यात्रा पर उत्तर प्रदेश सरकार बेहतर इंतजाम करेगी.


हज यात्रा 26 जून से शुरू हो रही है और 1 जुलाई तक चलेगी. पिछले दो सालों में कोविड-19 के कारण हज यात्रा भारी प्रतिबंधों से गुजरी. इस कारण सऊदी अरब ने विदेशी हज यात्रियों पर पाबंदी रखी. मक्का मदीना में इस दौरान हज यात्रा प्रतीकात्मक तौर पर चली. हालांकि कोरोनावायरस की महामारी एशियाई देशों में मंद पड़ने के बाद इस बार लाखों की तादाद में जायरीन हज पर जाने वाले हैं. 


भारत सरकार हज यात्रा और हजयात्रियों के लिए हर साल हज पॉलिसी (hajj policy 2023) भी जारी करती है. इसके तहत यात्रियों को हज यात्रा से जुड़े नियम कायदे बताए जाते हैं, ताकि वहां जाकर वो किसी तरह की परेशानी में न घिर जाएं. विदेश मंत्रालय औऱ सऊदी अरब का दूतावास भी हेल्पलाइन के जरिये मदद करता है. 


WATCH: आज ही के दिन 2006 में विश्व हिंदी दिवस मनाने का हुआ ऐलान, जानें 10 जनवरी का इतिहास