रविंद्र निगम/हमीरपुर: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)  के हमीरपुर के कुरारा इलाके के पतारा गांव में हनुमान मंदिर (Hanuman Temple)  के निर्माण के दौरान हुई खुदाई में एक दुर्लभ मूर्ति (rare sculpture)  मिली है. ये प्राचीन मूर्ति भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की है.  खुदाई में मूर्ति निकलने की खबर आग की तरह आसपास के इलाकों में फैल गई और जिसके बाद वहां पर लोगों का हुजूम लग गया. फिलहाल मूर्ति को ग्रामीणों ने गांव में राम जानकी मंदिर (Ram Janki Mandir) में सुरक्षित रखवा दिया है. पुरातत्व विभाग को इसकी सूचना दे दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हनुमान मंदिर के नव निर्माण कार्य के दौरान खुदाई में मिली प्राचीन मूर्ति
बता दें कि कुरारा विकास क्षेत्र के गांव पतारा में गांव (Village Patara in Kurara Development Area) से दूर जंगलों में हनुमान जी एक छोटा सा प्राचीन मंदिर है, जहां पर मंदिर को दोबारा से बनाया जा रहा है. इसका काम गांववालों के द्वारा कराया जा रहा है. निर्माण कार्य के दौरान मजदूरों को बड़े आकार की एक प्राचीनतम मूर्ति (Ancient Murti) दिखाई दी. जब मूर्ति को निकाला गया और उसे पानी से धोकर साफ किया गया तो वह भगवान विष्णु (Vishnu) की मूर्ति थी. इस प्राचीन मूर्ति की लंबाई करीब एक मीटर और चौड़ाई आधा मीटर बताई जा रही है. 


Rampur: फिर बढ़ीं आजम खान की मुश्किलें, धमकाने के मामले में FIR, बेटा अब्दुल्ला ने कहा-जानबूझकर किया जा रहा प्रताड़ित


पुरातत्व विभाग को दी गई मूर्ति मिलने की सूचना 
खबरों के मुताबिक पुरातत्व विभाग (archeology department) को मूर्ति मिलने की सूचना दे दी गई है. विभाग इस मूर्ति की प्राचीनता की जांच करेगा तभी यह पता चलेगा कि मूर्ति कितनी पुरानी है. फिलहाल इस मूर्ति को  देखने वालों की लाइन लगी हुई है.


गोरखुपर में निकली थी 1200 साल पुरानी विष्णु जी की मूर्ति
गौरतलब हो कि इसी साल मई के महीने में गोरखपुर के विकास खंड गोला के बड़हलगंज थाना इलाके में खुदाई के दौरान भगवान विष्णु की 9वीं शताब्दी की अति दुर्लभ मूर्ति मिली थी. डीह की ऊंची जमीन में खुदाई के दौरान ये मूर्ति जमीन समतल करने के दौरान निकली थी.  ये तकरीबन  डेढ़ फीट की थी. गांव के लोगों ने इसकी पूजा-अर्चना भी शुरू कर दी थी.


Prayagraj: जहां शहीद चंद्रशेखर आजाद ने किए प्राण न्यौछावर, नहीं है उसका जिक्र, High Court ने मांगा नया ले आउट प्लान