Firozabad Bangles News: हरियाली तीज का  हिंदू धर्म की सुहागन महिलाओं का पूरे साल बेसब्री से इंतजार रहता है. सावन माह (Sawan Maas ) की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज हर साल मनाया जाता है. इस साल हरियाली तीज 31 जुलाई 2022 (Hariyali Teej 2022) को मनाया जाएगा. इस त्योहार के आते ही उत्तर प्रदेश के फिरोजाबद जिले में चूड़ियों (Firozabad Bangles) की डिमांड बढ़ जाती है.यहां की बनी हुई चूड़ियों की सप्लाई देश के हिंदी भाषी प्रदेशों में होती है.ऐसे में फिरोजाबाद के चूड़ी व्यापारियों के पास देशभर के कई हिस्सों से डिमांड आ रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फिरोजाबद में चूड़िया की डिमांड बढ़ गई है
अभी सावन का महीना चल रहा है और आगे आने वाला त्योहार हरियाली तीज का है. जिसके चलते बाजारों में चूड़िया की डिमांड बढ़ गई है. महिलाएं इस समय चूड़ियां खरीदती हैं. हरियाली तीज पर बाजारों में कई तरह की चूड़ियां देखने को मिलती है. चूड़ियां महिलाओं का सुहाग मे से एक होती हैं, लेकिन अब कांच की रंग-बिरंगी चूड़ियों की जगह प्लास्टिक वाली चूड़ियों ने ले ली है और प्लास्टिक के कड़े मार्केट में आने की वजह से कांच की चूड़ियों की डिमांड कम हुई है. इन सभी परिस्थितियों के बाबजूद ग्रामीण परिवेश की महिलाओं में कांच की ही चूड़ियों का काफी क्रेज है.


कांच की चूड़ियों के लिए फेमस है फिरोजाबाद 
कांच की चूड़ियां फिरोजाबाद में ही बनती है और देशभर में खास कर हिंदीभाषी प्रदेशों में इनकी सप्लाई होती है. इनमें मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तराखंड और हरियाणा शामिल है.कारोबारियों से मिली जानकारी के मुताबिक करीब 15 से 20 करोड़ कीमत की चूड़ियां हर महीने फिरोजाबाद में बिक जाती हैं. जिले में करीब 200 कारखानों में यह चूड़ियां तैयार होती है. हजारों की संख्या में पुरूष और महिलाओं को इससे रोजगार मिलता है. सरकार ने भी यहां की चूड़ियों को वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट की श्रेणी में रखा है. इसका भी त्यौहारी सीजन होता है. जिसमें हरियाली तीज पर हरे रंग की चूड़ियां ज्यादा बिकती हैं. हरियाली तीज का त्यौहार आने वाला है. तो हरे रंग की चूड़ियों की बंपर तरीके से बिक्री हो रही है.


WATCH:शिल्पी राज के काला साड़ी भोजपुरी गाने पर देसी भाभी ने किया Beautiful Dance, VIDEO मचा रहा धमाल 
बांदा डीएम अनुराग पटेल ने सरकारी स्कूल में लगाई पाठशाला,  बच्चे नहीं बता पाए CM और PM का नाम


 


WATCH LIVE TV