Jamun Seed Benefits: जामुन खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ फायदेमंद भी होता है. इसे ब्लैक प्लम या इंडियन ब्लैकबेरी (Indian Blackberry) भी कहा जाता है. जामुन में आयुर्वेदिक गुण मौजूद होते हैं. जामुन को पोषक तत्वों का 'पावर हाउस' भी कहा जाता है. ज्यादातर लोग जामुन खाकर उसके बीज को बेकार समझकर फेंक देते हैं. लेकिन आज हम आपको जामुन के बीज के फायदे  (Benefits of Black plum seeds) बताने जा रहे हैं. जामुन के बीज के फायदे जानकर आप कभी उन्हें कचरे में नहीं फेकेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयुर्वेद, यूनानी चिकित्सा और चीनी चिकित्सा पद्धति में भी जामुन के बीज का उपयोग औषधियां बनाने में और कई बीमारियों का इलाज करने में होता है. जानते हैं जामुन के बीज से होने वाले फायदे-


1. डायबिटीज में लाभदायक
अगर आपको भी डायबिटीज है, तो जामुन के बीज रामबाण इलाज है. इसके लिए जामुन के बीज को सुखाकर उसका पाउडर बना लें. इसके बाद रोजाना सुबह एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ लें. ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा.


2. किडनी स्टोन में फायदेमंद
किडनी स्टोन होने पर जामुन की गुठली का चूर्ण बेहद लाभदायक माना जाता है. इसके लिए रोजाना सुबह-शाम इसके चूर्ण को एक चम्मच की मात्रा में पानी के साथ पीएं.


3. डाइजेशन के लिए
अच्छे डाइजेशन के लिए जामुन के बीज का उपयोग काफी असरदार साबित हो सकता है. जामुन के बीज में क्रूड फाइबर (Crude Fiber) पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, जो पाचन क्रिया के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है. इसके लिए आप बीज से बनाए गए चूर्ण को रात में पानी के साथ खा सकते हैं.


4. स्किन के लिए
स्किन के लिए भी जामुन के बीज बेहद फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. दरअसल, एंटीऑक्सीडेंट क्रिया फ्री रेडिकल्स को खत्म कर त्वचा को बचाती है. अगर फ्री रेडिकल्स को न रोका जाए, तो इससे स्किन कैंसर और एजिंग की समस्या हो सकती है. इसलिए जामुन के बीज त्वचा के लिए भी लाभदायक हैं.


5.इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार
जामुन के बीज में फ्लेवोनोइड और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है. ऐसे में जामुन खाना सेहत के लिए लाभदायक है. खासकर पुरुषों को तो इसका जरूर सेवन करना चाहिए. जामुन के बीज का पाउडर इनफर्टिलिटी की समस्या से निजात दिला कर शारीरिक बल को बढ़ाता है. 


डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.


WATCH LIVE TV