Holi 2023 Potato Papad Recipe: होली को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं. ऐसे में लोग पहले से ही घरों में पापड़, चिप्‍स के साथ अन्‍य खाने-पीने की चीजें बनाने लगे हैं. हालांकि, इन सबमें जो सबसे ज्‍यादा पसंद किया जाता है, वह है आलू के पापड़ और चिप्‍स. ऐसे में हम बता रहे कि कैसे आलू के पापड़ और चिप्‍स बनाएं, जो 2 साल तक खराब नहीं होंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे करें तैयार 
आलू के पापड़ बनाने के लिए आलू को पहले धोकर उबाल लें. इसके बाद इसे ठंडा होने के बाद छील लें. अब आलू को एक बारीक तरीके से कद्दूकस कर लें. कद्दूकस किए हुए आलू में मिर्च, जीरा, नमक स्वादानुसार मिक्स कर लें. अब हाथों पर तेल लगाकर आलू को आटे की गूंथे लें. अब इनकी लोई जैसी बनाकर एक प्लेट में रख दें. अब इन्हें गोल पापड़ की शेप दें. इसके बाद इन्हें धूप में एक पॉलीथिन के बिछाकर उस पर पापड़ को रख दें.


3 से 4 घंटे दें सूखने 
इसके ऊपर एक और पॉलीथिन बिछा दें. अब करीब 3 से 4 घंटे तक पापड़ को धूप में सूखने दें. पापड़ के सूखने के बाद ही इन्हें उठाकर पलट दें. इनके अच्छे से सूखने पर पॉलीथिन से हटाकर एक डिब्बे में रख लें. अब इन्हें आराम से तलकर खा सकते हैं. यह पापड़ दो साल तक खराब नहीं होते हैं. इन्हें आप कभी भी रोस्त या फ्राई करके खा सकते हैं.


सेहत के लिए भी फायदेमंद 
आलू मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट से बने होते हैं और इसमें बहुत कम प्रोटीन होता है. यह उन अत्यधिक दुबले या पतले लोगों के लिए एक अच्छा आहार है जो वजन बढ़ाने चाहते हैं. आलू में विटामिन सी और बी-कॉम्प्लेक्स होते हैं, जो कार्बोहाइड्रेट के उचित अवशोषण में भी मदद करते हैं.


Rapid Rail coach : रैपिड रेल का कोच राजधानी एक्सप्रेस जैसा शानदार, जानिए और क्या है खास