How To Reduce Stress: खराब जीवन शैली के चलते लोगों में तनाव और अवसाद की समस्‍या बढ़ रही है. कई बार लोग इससे निजात पाने के लिए तरह-तरह की दवाएं भी खाने लगते हैं. हालांकि तभी वह तनाव की समस्‍या से उबर नहीं पाते. आपको सोचकर हैरानी होगी कि किचेन में ही ऐसे कई खाने योग्‍य चीजें हैं जिससे तनाव से छुटकारा पाया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जलेबी और रसगुल्‍ले कारगर 
विशेषज्ञों का कहना है कि चीनी का प्रयोग अवसाद को दूर करने में किया जा सकता है. यह शरीर के शुगर लेवल को ठीक कर नई ऊर्जा देता है. जब भी आप तनाव को महसूस करें चीनी से बने पदार्थों का सेवन करें. इसके बाद तनाव से छुटकारा मिल सकता है. इसके साथ ही हर दिन 2 गुलाब जामुन, जलेबी या रसगुल्ले खाकर भी तनाव से दूर रह सकते हैं. 


ब्रेड के साथ जैम का इस्‍तेमाल 
कार्बोहाइड्रेट का सेवन अवसाद के मरीजों के लिए लाभकारी होता है. इसलिए ब्रेड में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट पर जैम लगाकर खाने से अच्छा महसूस करते हैं. ब्रेड की जगह आप मफिंस, ओट मिल्क भी ले सकते हैं. इसके अलावा संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे इस विज्ञापन में कही गई बात सौ फीसदी सही है. अंडे में पाए जाने वाला डीएचए 50 फीसदी अवसाद को ठीक कर सकता है. 


लड़कियों को रखना चाहिए सबसे ज्‍यादा ध्‍यान 
वहीं, पालक में विटामीन-बी के साथ आयरन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. इसलिए तनाव महसूस करने पर कम से कम दो कप पालक का सूप या पालक का जूस पीने से इससे आप उबर सकते हैं. आयरन युक्त भोजन से शरीर में उर्जा की प्रप्ति होती है. आयरन की सबसे अधिक कमी लड़कियों में होती है, इसलिए वह अक्‍सर अवसाद की शिकार हो जाती हैं. इससे बचने के लिए आयरनयुक्त भोजन करने से लाभ मिल सकता है. 


डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 


Watch: अमेरिका के महान आविष्कारक थॉमस एडिसन का जन्म आज ही के दिन हुआ, जानें आज का इतिहास