लखनऊ: उत्तर प्रदेस के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने हाल ही में रिटायर हुए IAS अवनीश कुमार अवस्थी (Awanish Kumar Awasthi) पर एक बार फिर भरोसा जताया है. उनको योगी सरकार में बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. अपर मुख्य सचिव (ACS) रहे अवस्थी बतौर सीएम योगी आदित्यनाथ के सलाहाकार के रूप में काम करेंगे. उनका कार्यकाल 28 फरवरी 2023 तक का तय हुआ है. जिसको लेकर नियुक्ति विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें, यूपी काडर के 1987 बैच के IAS अधिकारी रहे अवनीश कुमार अवस्थी 31 अगस्त को रिटायर हो गए थे. उनकी गिनती सीएम योगी के भरोसेमंद अफसरों के तौर पर होती है. रिटायरमेंट के बाद से ही उनके सेवाविस्तार के कयास लगने शुरू हो गए थे. लेकिन केंद्र की स्वीकृति की वजह से मामला अटक गया. वहीं अब उनको सीएम योगी के बतौर सलाहकार जिम्मेदारी मिली है. 


पास में थीं कई अहम जिम्मेदारियां 
बता दें कि 2017 में प्रदेश में योगी सरकार बनने पर अवनीश अवस्थी को मुख्य सचिव सूचना के साथ पर्यटन विभाग, यूपीडा, उपशा की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. 31 जुलाई 2019 को सीएम योगी ने अवनीश अवस्थी को गृह विभाग की जिम्मेदारी दी. बाद में उनके पास कई बड़े विभागों की जिम्मेदारी रही. वह 2002 से ही सीएम योगी के काफी करीबी रहे हैं. सरकार के कई अहम फैसलों में भी उनका योगदान रहा है.


जानिए कौन हैं अवनीश अवस्थी
सीएम योगी के सलाहकार बनने वाले IAS अवनीश अवस्थी का जन्म 19 अगस्त 1962 में हुआ था. उन्होंने 1985 में IIT कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री ली. स्नातक के बाद 1987 में सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की और एक IAS अधिकारी बने. यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी बनने के बाद अवनीश कुमार अवस्थी ललितपुर, बदायूं , आजमगढ़, वाराणसी, फैजाबाद , मेरठ और गोरखपुर के जिलाधिकारी सहित कई भूमिकाओं में काम किया है.