WTC 2023: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में टीम इंडिया 2-0 की बढ़त हासिल कर चुकी है. जिसका फायदा टीम इंडिया को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की टेबल में भी हुआ है. टीम इंडिया ने दूसरे नंबर की पोजीशन को और मजबूत कर लिया है.  तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के साथ भारतीय टीम कल यानी 1 मार्च को भिड़ने जा रही है, यह मुकाबला अपने नाम करते ही टीम इंडिया टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह पक्की कर लेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1 मार्च से खेला जाएगा तीसरा टेस्ट मैच
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच 1 मार्च से शुरू हो रहा है. बीते दो मैच में टीम इंडिया ने जिस तरह का प्रदर्शन दिखाया है उससे यह मुकाबला भी वह अपने नाम कर टेस्ट चैंपियनशिप की फाइनल की दावेदारी पक्की कर सकती है लेकिन कंगारू टीम भी पलटवार करने के लिए जानी जाती है. चलिए सबसे पहले टेस्ट चैंपियनशिप की टेबल पर नजर डालते हैं.  


वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल   (World Test Championship 2021-2023 - Points Table)
ऑस्ट्रेलिया 66.67 अंकों के साथ पहले, भारत 64.06 अंक के साथ दूसरे, श्रीलंका 53.33 अंक के साथ तीसरे और दक्षिण अफ्रीका 48.72 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है. इसके अलावा इंग्लैंड 46.97 अंक के साथ पांचवे, छठे पर वेस्टइंडीज, सातवें पर 38.1 अंक के साथ पाकिस्तान और न्यूजीलैंड और बांग्लादेश की टीम आठवें और नौवें नंबर पर हैं. 


टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचने के ये हैं समीकरण
बात दें कि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला टेबल की टॉप-2 टीमों के बीच लंदन के ओवल मैदान पर 7 जून को खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले स्थान पर काबिज और फाइनल का टिकट कटा चुकी है, वहीं दूसरे नंबर पर काबिज टीम इंडिया की स्थिति मजबूत है. कंगारू टीम के खिलाफ पहले दो टेस्ट जीतकर स्थिति और मजबूत हुई है, टीम इंडिया इस सीरीज को 2-0 या फिर 3-1 से जीत लेती है तो भारतीय टीम का फाइनल खेलना तय है. यानी टीम को अगले दो में से एक टेस्ट जीतना होगा या फिर दोनों मैच ड्रॉ होने पर भी टीम फाइनल का टिकट कटा लेगी