अरुण सिंह/फर्रुखाबाद: जेल की रोटी की बात करते ही आपके सामने पुरानी फिल्मों के वो सीन आ जाते होंगे. जिनमें टूटे बर्तन में पानी जैसी दाल और जली रोटी दिखाई देती हैं. लेकिन अगर बात मौजूदा समय की करें तो स्थितियां इससे उलट दिखाई दे रही हैं. यूपी में एक ऐसी भी जेल है, जहां देसी भाषा में कहें तो एक नंबर खाना मिलता है. भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने भी खाने की क्वालिटी को फाइव स्टार रेटिंग दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हम बात कर रहे हैं फर्रुखाबाद जिले की फतेहगढ़ सेंट्रल जेल की, जो  FSSAI के मानक पर खरा उतरने वाली प्रदेश की पहली जेल बन गई है. एफएसएसएआई ने इस जेल के खाने की गुणवत्ता को 5 स्टार रेटिंग दी है. जिला कारागार की जेल अधीक्षक भीमसेन मुकुंद ने जेल में कैदियों को बेहतर व्यवस्था स्वस्थ भोजन देने के लिए हाईटेक किचन के साथ-साथ स्वच्छता का पूर्ण ध्यान रखते हुए FSSAI के अधिकारियों को जांच के लिए बुलाया. जिसके बाद टीम में गुणवत्ता फाइव स्टार रेटिंग की बातें हुए जेल को फाइव स्टार रेटिंग दी.


पूरे मामले पर जेल अधीक्षक भीमसेन मुकुंद ने बताया कि जिला कारागार की खाने की व्यवस्थाओं में मंत्री, डीजी आनंद कुमार, डीएम ने भोजन व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए गए थे. जिसके क्रम में हमने भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (FSSAI) का मार्च में लाइसेंस प्राप्त किया था. मई में थर्ड पार्टी ऑडिट हुआ था. अब फतेहगढ़ को एफएसएसएआई का फाइव रेटिंग प्रमाणपत्र प्राप्त हुआ है. इसको ईट राइट (Eat Right) कैंपस के रूप में प्रमाणित किया गया है.


 


गौरतलब है कि भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा फाइव स्टार रेटिंग पाने वाली यह उत्तर प्रदेश की पहली जेल बन गई है. फर्रुखाबाद जिले की फतेहगढ़ सेंट्रल जेल की इस खास उपलब्धि को डीजी जेल आनंद कुमार ने अपने अधिकृत अकाउंट से शेयर किया है. उन्होंने लिखा, ''जिला जेल फतेहगढ़  की पाकशाला को भोजन की उच्च गुणवत्ता हेतु विशेषज्ञों की टीम द्वारा निरंतर गहन परीक्षणोपरांत   FSSAI का  फाइव स्टार प्रमाणपत्र प्राप्त हुआ यूपी की पहली जेल को यह गौरव हासिल हुआ.''