Income Tax Raid on Jewellers Bullion shops in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में ज्वैलर्स और बुलियन व्यापारियों (Bullion Traders) के ठिकानों पर गुरुवार को बड़ी छापेमारी की गई. दिल्ली एनसीआर, लखनऊ, कानपुर और कोलकाता समेत कई शहरों में ये छापेमारी चल रही है. कई जगहों पर आयकर विभाग (IT Raid in UP) की टीमें सुबह ही इन सर्राफा कारोबारियों के घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर पहुंच गईं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के मुताबिक, ज्वैलर्स/बुलियन व्यापारियों के ठिकानों पर IT का छापा पड़ते ही दुकानों में हड़कंप मच गया. जानकारी के मुताबिक, आईटी रेड में बड़े पैमाने पर कर चोरी पकड़ी गई है. जल्द ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम इसका खुलासा कर सकती है. इससे पहले नगर निकाय चुनाव के पहले कई शहरों में कारोबारियों पर GST Raid पड़ी थी, जिसको लेकर काफी हंगामा हुआ था.


कानपुर में कई बड़े ज्वेलर्स की जगहों पर आईटी की छापेमारी शुरू हुई. इसमें राधामोहन पुरुषोत्तम दास ज्वैलर्स पर छापेमारी शामिल है. फीलखाना थाना क्षेत्र के बिरहाना रोड (Birhana Road) पर भी छापा डाला गया. एमराल्ड गार्डन हाउसिंग के प्रमोटर पर भी छापा पड़ा. संजीव झुनझुनवाला के 17 ठिकानों पर छापेमारी जारी की गई. कानपुर नगर में संजीव झुनझुनवाला एक बड़ा नाम है. कंपनी ने एमराल्ड गुलिस्तान,एमराल्ड चैम्बर बनाए हैं. झुनझुनवाला की कंपनी मॉर्निंग ग्लोरी इंफ्रा, रितु हाउसिंग है.


UP Police:रात में किसी भी पुलिस थाने में बच्चों को रखा तो कड़ी कार्रवाई, बोले UP DGP


कानपुर के नयागंज में वागला बिल्डिंग में भी आयकर विभाग की छापेमारी की कार्रवाई चल रही है. चांदी व्यापारी मुन्ना जाकोड़िया पर भी आईटी की रेड पड़ी है. कानपुर के जुगल किशोर ज्वैलर्स के व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर भी छापेमारी हुई है. 


लखनऊ में भी कई जगह इनकम टैक्स का छापा पड़ा है. कई ज्वैलर्स/कारोबारियों पर इनकम टैक्स का छापा पड़ते ही दुकानों के शटर पूरी तरह खुलने के पहले ही बंद होने लगे. महानगर,अमीनाबाद चौक के कई ज्वैलर्स पर छापा पड़ा.  महानगर लखनऊ में रिद्धि ज्वैलर्स (Ridhi Jewelers)  आईटी का छापेमारी चल रही है. गुरुवार सुबह 6 बजे 3 गाड़ियों से IT टीम यहां पहुंची थी.  रिद्धि ज्वैलर्स के कानपुर की सर्राफा की दुकान पर भी छापा पड़ा है.  राजधानी से नोएडा-गाजियाबाद तक सर्राफा कारोबारियों में इसको लेकर हड़कंप मचा है. 


आजमगढ़ में रामायण कॉन्क्लेव का रंगारंग आगाज, अरुण गोविल समेत ये मेहमान होंगे शामिल


ये छापेमारी की कार्रवाई ऐसे वक्त की गई है, जब 2000 रुपये के नोटों की वापसी को लेकर बड़ा खेल सामने आया था, जिसमें दो हजार रुपये के नोट लेकर महंगी कीमत पर सोने के गहने बेचने का खुलासा हुआ था.इसमें जी न्यूज के स्टिंग ऑपरेशन के दौरान कुछ प्रतिष्ठित ज्वेलर्स भी पकड़े गए थे. इसकी जांच कराने की बात भी कही गई थी.


गौरतलब है कि अभी शादी ब्याह का लंबा सीजन चल रहा है और इस दौरान सोने-चांदी के गहनों का अच्छा कारोबार हुआ है. गोल्ड रेट और चांदी का रेट भी इस वक्त रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद थोड़ा नीचे आया है. हालांकि दो हजार के नोटों के बंद होने के बाद ऊंची कीमत पर सोने चांदी के गहने बेचने का मामला सामने आया है. सर्राफा कारोबारी इसमें मोटा मुनाफा काट रहे हैं.