सिद्धार्थनगर: देश की रक्षा करते हुए सिद्धार्थनगर जिले के शहीद का गांव आज भी उपेक्षा का शिकार है. लोटन ब्लाक के भीलोजी गांव के ब्राह्मण परिवार में जन्मे सीआरपीएफ में सूबेदार वीरेंद्र मणि त्रिपाठी 44 वर्ष की उम्र में 19 फरवरी 1999 में मणिपुर के चिल्ली आमघाट नामक जगह पर नक्सलियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में शहीद हो गए के थे. शहीद वीरेंद्र मणि का पार्थिव शरीर गांव भीलोजी आया तो पूरे परिवार के लोगों ने गर्व के साथ नम आंखों से उन्हें विदाई दी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेटी कर रही देश की सेवा 
शहीद सूबेदार वीरेंद्र मणि के पिता हंस नाथ त्रिपाठी भी सीआरपीएफ में थे, लेकिन घरेलू जिम्मेदारियों की वजह से 1987 में वीआरएस लेकर घर आ गए और अपने चार पुत्रों में सबसे बड़े पुत्र वीरेंद्र मणि को देश की सेवा के लिए सीआरपीएफ में भेज दिया. देश की सेवा से ओतप्रोत इस परिवार का जज्बा परिवार में शहादत के बाद भी कम नहीं हुआ. परिवार ने शहीद वीरेंद्र की दो बेटियों रीता और गीता में से छोटी बेटी रीता को 2014 में सीआरपीएफ में भर्ती करा दिया जो कि वर्तमान में दिल्ली में अपनी सेवाएं दे रही है. कभी देश के लिए खुद सेवा कर चुके बुजुर्ग हंस नाथ त्रिपाठी कहते हैं कि बेटे की शहादत की खबर सुनकर पूरा परिवार स्तब्ध रह गया था, लेकिन फिर हिम्मत और साहस से इस परिस्थिति का सामना कर पोती को भी देश की सेवा के लिए भेज दिया.


अचानक से नक्सलियों ने कर दिया था हमला 
शहीद वीरेंद्र मणि त्रिपाठी के छोटे भाई अनिल मणि त्रिपाठी वीरेंद्र मणि की शहादत के बारे में बताते हुए कहते हैं कि मणिपुर मैं उनके भाई सूबेदार के पोस्ट पर सीआरपीएफ में ड्यूटी पर थे. 19 फरवरी को शाम 5:00 बजे जब वह अपने पांच अन्य साथियों के साथ चिल्ली आमघाट के पास पहुंचे तो वहां पहले से घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने हमला कर दिया और बहादुरी से लड़ते हुए अपने 5 अन्य साथियों के साथ वह भी वीरगति को प्राप्त हो गए.


आज भी नहीं हुआ गांव का विकास 
शहीद वीरेंद्र मणि के भाई को अपने भाई की शहादत पर गर्व है, लेकिन शहीद के परिवार और गांव की उपेक्षा का दर्द भी है. इनका कहना है कि करीब 5 साल बीत जाने के बाद भी जिले के इकलौते शहीद का गांव आज भी उपेक्षित है. अनिल मणि कहते हैं कि आस-पड़ोस और इलाके के लोग तो उनके परिवार को बहुत सम्मान देते हैं और भाई की शहादत से पूरा गांव और परिवार को गर्व भी है, लेकिन गांव में शहीद भाई की याद में एक मूर्ति लगाने और गांव के विकास की मांग आज भी वह कर रहे हैं. शहीद की उपेक्षा का दर्द उनके बातों में आज भी झलकता है.


उनके पड़ोसी कहते हैं कि शहीद का गांव होने के बावजूद इस गांव का विकास नहीं हुआ. पड़ोसी गणेश मणि कहते हैं कि गांव में कम से कम शहीद के नाम पर एक अस्पताल तो बनना ही चाहिए. साथ ही गांव की सड़कें और नालियों की जो दुर्दशा है उसको भी सरकार को सही कराना चाहिए. गणेश मणि बताते हैं कि शहीद के इस गांव में विकास के नाम पर वर्तमान भाजपा विधायक ने तवर्ण द्वार बनवाया है. 


विकास के नाम पर सिर्फ यही एक चीज देखने को अब तक मिली है, जबकि स्वर्गीय कल्याण सिंह के मुख्यमंत्री रहते उनकी सरकार में कृषि मंत्री दिवाकर विक्रम सिंह ने गांव को गोद लेकर यहां के संपूर्ण विकास की बात की थी. नाली और सड़कों के निर्माण के साथ शहीद वीरेंद्र मणि के मूर्ति लगाने की भी बात थी, लेकिन गांव में सिर्फ नालियों के निर्माण का काम होने के बाद यह योजना भी फाइलों में बंद हो गई, तब से लेकर आज 22 साल बीत जाने के बाद भी गांव में शहीद लांसनायक वीरेंद्र मणि त्रिपाठी के गांव में शहीद के नाम पर विकास की एक ईंट भी नहीं रखी गई. 


Bhojpuri Viral:पवन सिंह का गाना 'सानिया मिर्जा के नथुनिया' पर देसी गर्ल ने बीच सड़क पर किया धांसू डांस