Indian Railways : भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. इसके पीछे की वजह भारतीय रेलवे की आधुनिकता है. जहां एक समय ट्रेनों की लेट लतीफी की शिकायतें मिलती थी. वहीं, अब भारतीय रेलवे वंदे भारत जैसी ट्रेनें चला रहा है. दिनों-दिन भारतीय रेल की गति बढ़ रही है. ट्रेन की स्‍पीड को लेकर ही रोचक तथ्‍य हैं. हम सभी ने देखा होगा कि रात में ट्रेन दिन की तुलना में तेज चलती है. रात में ट्रेन तेज चलने के पीछे कई कारण होते हैं. तो आइये जानते हैं कि रात में ट्रेन दिन की तुलना में तेज क्‍यों चलती है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह होती है पहली वजह 
दरअसल, रात में ट्रेन की स्पीड बढ़ जाने के पीछे पहली वजह यह है कि रात में रेलवे ट्रैक पर आवाजाही की गुंजाइश ना के बराबर होती है. रात के समय में रेलवे ट्रैक पर इंसानों और जानवरों की आवाजाही नहीं होती है. इसके अलावा रात में रेलवे ट्रैक पर कोई मेंटेनेंस का काम भी नहीं होता है. इसके चलते रात में ट्रेन की स्पीड अधिक रहती है. 


अंधेरे का होता है फायदा
अंधेरे में ट्रेन चलाने का एक बड़ा फायदा यह है कि सिग्नल दूर से ही दिख जाते हैं. ऐसे में लोको पायलट को दूर से ही पता लग जाता है कि ट्रेन रोकनी है या नहीं. इससे लोको पायलट को ट्रेन की स्पीड कम करने की जरूरत नहीं पड़ती. इससे भी रात के समय लगता है कि ट्रेन लगातार तेज स्पीड से चल रही है.


WATCH: उत्तराखंड के बागेश्वर में आग का तांडव, थम नहीं रही जंगलों की आग