Train cancelled/मनीष गुप्ता: अगर आप लखनऊ, झांसी या आगरा जाने का प्लान बना रहे हैं, वो भी ट्रेन के जरिये, तो यह जानकारी आपके लिए जरूरी हो सकती है. आपके लिए यह जान लेना जरूरी है कि रेलवे ने 30 ट्रेनों का संचालन निरस्त कर दिया है. दरअसल पूरा मामला कुछ इस तरह से है.  28 अगस्त से 2 सितंबर तक रेलवे ने लखनऊ, झांसी और आगरा के रूट पर चलने वाली ट्रेनों को निरस्त कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

28 अगस्त से 2 सितंबर तक निरस्त रहेंगी ट्रेन
रेलवे प्रशासन के मुताबिक, रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रख कर मानकनगर से ऐशबाग, लखनऊ के बीच एक नई लूप लाइन का निर्माण किया है. इस लूप लाइन को कमीशंड करने के लिए ट्रेनों के परिचालन को संशोधित करना पड़ रहा है. इस वजह से 30 ट्रेनें 28 अगस्त से 2 सितंबर तक निरस्त रहेंगी. अपने स्टार्टिंग स्टेशन से निरस्त होने वाली ट्रेनों की जानकारी रेलवे ने आम जनता के साथ शेयर की है. 


ये ट्रेनें हुई निरस्त
रेलवे 28 अगस्त से दो सितंबर तक झांसी-लखनऊ इंटरसिटी और लखनऊ-वीरांगना लक्ष्मीबाई जंक्शन इंटरसिटी, वीरांगना लक्ष्मीबाई जंक्शन ट्रेन को निरस्त रखेगा. कानपुर-उतरेटिया पैसेंजर, लखनऊ-वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी पैसेंजर, लखनऊ आगरा इंटरसिटी एक्सप्रेस, लखनऊ-कासगंज पैसेंजर, प्रतापगढ़-कानपुर इंटरसिटी, फर्रुखाबाद-छपरा एक्सप्रेस, बरौनी-नई दिल्ली क्लोन स्पेशल और लखनऊ कानपुर मेमू ट्रेनें दोनों तरफ से निरस्त कर दी गई हैं.  
इसी तरह से रविवार को एलटीटी-लखनऊ एसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस रविवार कानपुर आकर निरस्त हो जाएगी.


इसके साथ ही यह ट्रेन लखनऊ से संडे को संचालित नहीं होगी. इतना ही नहीं लखनऊ-भोपाल गरीब रथ सैटरडे को कैंसिल कर दी गई। यह ट्रेन संडे को भोपाल से लखनऊ की ओर नहीं जाएगी. रेलवे प्रशासन द्वारा जारी की गई ट्रेनों की लिस्ट में अहमदाबाद-लखनऊ एक्सप्रेस भी शामिल है जो संडे को निरस्त रहेगी.


वहीं सोमवार को लखनऊ-अहमदाबाद एक्सप्रेस, छपरा-मथुरा एक्सप्रेस 29, 31 अगस्त को निरस्त रहेगी. गोरखपुर-आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस, बांद्रा गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस 28 को कैंसिल कर दी गई है. जबकि गोरखपुर-बांद्रा अंत्योदय एक्सप्रेस 30 अगस्त को निरस्त कर दी गई है. रेलवे प्रशासन इसके साथ ही कई ट्रेनों के रूट चेंज कर संचालन की बात कही है.