Indian Railways : भारतीय रेलवे बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी लेकर आया है. भारतीय रेलवे बेरोजगार युवाओं को रेल कौशल विकास योजना के तहत उन्‍हें मुफ्त में ट्रेनिंग देने जा रहा है. इसके बाद प्रशिक्षण पा चुके युवा रेलवे के कारखाने में काम कर सकेंगे. साथ ही खुद का स्‍टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं. रेलवे की इस ट्रेनिंग के लिए युवाओं को ज्‍यादा पढ़ाई-लिखाई की भी जरूरत नहीं है. महज दसवीं पास युवा ट्रेनिंग में हिस्‍सा ले सकेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खुद का भी काम शुरू कर सकेंगे 
दरअसल, भारतीय रेलवे ने रेल कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को रोजगार देने के लिए एक मुहिम की शुरुआत की है. इस मुहिम के तहत युवाओं को 15 से 18 दिनों की मुफ्त यानी फ्री में ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके बाद युवा उस ट्रेनिंग से जुड़े खुद का स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं. साथ ही ट्रेनिंग पा चुके ऐसे युवा रेलवे के कारखानों में भी काम कर सकेंगे. 


विशेषज्ञ देंगे ट्रेनिंग  
रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, उत्‍तर पश्चिम रेलवे के तहत सभी मंडल पर ऐसे बहुत से कारखाने मौजूद हैं. जहां ट्रेनों से जुड़े काम किए जाते हैं. मकसद है कि बेरोजगार युवाओं को इस फ्री में ट्रेनिंग देकर इन कारखानों में काम देना है. बता दें कि इन कारखानों में वेल्डिंग का काम होता है. इसके अलावा अन्‍य ऐसे काम भी होते हैं जिसे विशेषज्ञ उन्‍हें सिखाएंगे. 


रेलवे के कारखानों में काम कर सकेंगे 
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि प्रशिक्षण पा चुके ऐसे युवा अपना सर्टिफिकेट दिखा कारखानों में काम कर सकेंगे. साथ ही सर्टिफिकेट दिखाकर आसानी से लोन भी पा सकेंगे. इससे वह अपना स्‍टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं. रेलवे अधिकारियों ने बताया कि अकेले उत्‍तर पश्चिम रेलवे में 5 हजार से अधिक युवाओं को फ्री में ट्रेनिंग दी जा चुकी है. 


Watch: देखें मां वैष्णो देवी दरबार का भव्य नजारा, नवरात्रि पर देसी-विदेशी फूलों से हुई भव्य सजावट