लखनऊ:  इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए JEE Mains की परीक्षा आज से शुरू हो रही है. देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित इस परीक्षा में इस बार सेक्शन बी में भी माइनस मार्किंग की जाएगी. यह व्यवस्था केवल बीटेक की प्रवेश परीक्षा में ही लागू की गई है. जेईई मेन परीक्षा का आयोजन 23-29 जून तक किया जाएगा इसके लिए राजधानी में आधा दर्जन केंद्र बनाए गए हैं.  यह परीक्षा NTA (नैशनल टेस्टिंग एजेन्सी) द्वारा आयोजित की जाती है, जिसे क्वालिफाई करने वाले छात्रों को   IIT, NIT, CFTI कॉलेजों में B.E, B.Tech, B.Arch, B.Plan में प्रवेश मिलता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दो सत्र में होगा परीक्षा का आयोजन
पिछले दो वर्षों से कोराना महामारी के चलते  JEE Mains की परीक्षा का आयोजन 4 सत्रों में किया गया था. कोरोना की स्थिति सामान्य होने के बाद इस बारी जेईई मेन की परीक्षा का आयोजन दो सत्रों में किया जाएगा.  जिसके पहले चरण में 23 से 29 जून तक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. 23 जून को बीआर्क और बीप्लान का पेपर होगा. 24 जून से बीटेक की प्रवेश परीक्षा ली जाएंगी. 


आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 23 जून के बड़े समाचार


9 बजे से शुरू हो रही परीक्षा
परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा. पहली पाली में 9-12 और दूसरी पाली में 3-6 बजे तक परीक्षा का आयोजन होगा. परीक्षा केंद्र पर प्रवेश 30 मिनट पहले मिलेगा. अभी तक बीटेक के पहले सेक्शन में ही माइनस मार्किंग होती थी इस बार न्यूमेरिकल बेस्ड सेक्शन-B के पेपर में भी माइनस मार्किंग की जाएगी. 


Watch live TV