Jhansi Medical College : उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां भी पड़ने लगती हैं. लोग खुद को जवां रखने के लिए क्‍या-क्‍या नहीं करते. कई बार लोग घरेलू नुस्‍खे अपनाते हैं तो कई बार चिकित्‍सीय सलाह भी लेते हैं. अगर आप भी चेहरे संबंधी समस्‍याओं और झुर्रियों से परेशान हैं तो आपके लिए यह अच्‍छी खबर हो सकती है. यूपी के झांसी स्थित महारानी लक्ष्‍मीबाई मेडिकल कॉलेज ने इसका तोड़ निकाल लिया है. यहां के न्‍यूरो विभाग में बोटॉक्‍स की सुविधा शुरू कर की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अभी तक केजीएमयू और पीजीआई में थी सुविधा 
इससे पहले प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) और संजय गांधी पीजीआई (PGI) में यह सुविधा शुरू की गई थी. अब झांसी के महारानी लक्ष्‍मीबाई मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक के न्यूरो विभाग में यह सुविधा शुरू कर दी गई है. 


हफ्ते में दो दिन होगा संचालन 
बताया गया कि न्यूरोलॉजी विभाग, प्लास्टिक सर्जरी और चर्म रोग विभाग की ओर से संयुक्त रूप से बोटॉक्स क्लीनिक का संचालन किया जाएगा. हफ्ते में दो दिन इस क्‍लीनिक में चिकित्‍सक बैठेंगे. बताया गया कि इस सुविधा के शुरू होने से हजारों लोगों को लाभ मिलेगा. 


चेहरे की मांसपेशियों का भी हो सकेगा इलाज 
मेडिकल कॉलेज के मुताबिक, यहां महीने में लगभग 30 से 35 ऐसे मरीज आते हैं जिनके चेहरे या शरीर के किसी अंग की मांसपेशियां खींची हुई रहती हैं. इसके चलते कई बार चेहरा खराब भी हो जाता है. कई मरीज ऐसे भी आते हैं जिनका चेहरा झुर्रियों या किसी और दाग की वजह से खराब हो जाता है. अब ऐसे मरीजों का इलाज बोटॉक्स की मदद से किया जाएगा. 


कम खर्च में हो सकेगा इलाज 
मेडिकल कॉलेज के मुताबिक, बोटॉक्स की मदद से लोगों का चेहरे और शरीर के अन्य अंगों को सुंदर और सुडौल बनाया जाएगा. मेडिकल कॉलेज में मिलने वाले बोटॉक्‍स इंजेक्‍शन की कीमत भी कम ही रखी जाएगी. ताकि आम व्‍यक्ति भी इस सुविधा से इलाज पा सके. 


क्‍या है बोटॉक्‍स ट्रीटमेंट
दरअसल, बोटोक्स एक दवा है, जो चेहरे (Skin) को जवां बनाए रखने में मदद करती है. चेहरे के जिस हिस्से में झुर्रियां होती हैं उस हिस्से में बॉटुलिनम इंजेक्शन के डोज दिए जाते हैं. इससे चेहरे की मांसपेशियों को आराम मिलता है और इससे झुर्रियों को कम किया जा सकता है. इस पूरी प्रक्रिया को बोटॉक्स ट्रीटमेंट कहते हैं. 


UP Budget 2023: इन 5 मुद्दों पर होगी योगी सरकार के महाबजट की नींव, बजट में हो सकता है बड़ा ऐलान