देहरादून : केदारनाथ-बद्रीनाथ (Kedarnath Badrinath Dham) में दूसरे चरण का कार्य इस साल के अंत तक पूरा हो जाने की उम्मीद तेज हो गई गई है.  188 करोड़ की लागत से  केदारनाथ और बद्रीनाथ में 21 बिंदुओं पर निर्माण का कार्य होना है. उत्तराखंड के मुख्य सचिव सुखबीर सिंह संधू ने बुधवार को कहा कि केदारनाथ में प्रथम चरण के निर्माण का कार्य पूरा हो चुका है. तो वहीं दूसरे चरण में में कुल 21 बिंदुओं पर काम होना बाकी है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) केदारनाथ बद्रीनाथ से जुड़ी तमाम विकास परियोजनाओं का पिछले साल शिलान्यास कर चुके हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रधानमंत्री कर रहे हैं प्रोजेक्ट की  मॉनिटरिंग
केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम का पूर्णनिर्माण कार्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट है. इसकी मॉनिटरिंग खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं.  उत्तराखंड के मुख्य सचिव सुखबीर सिंह संधू ने कहा कि केदारनाथ धाम के अधिकतर काम इस साल अंत तक पूरे हो जाएंगे. हालांकि दिसंबर तक केदारनाथ धाम में लगातार काम हुआ है.  लेकिन अब बर्फबारी ज्यादा होने के कारण यहां  काम रुके हुए हैं. जैसे ही बर्फबारी काम होगी फिर से मास्टर प्लान के काम शुरू हो जाएंगे. 


Haridwar: गंगा किनारे सरकारी दवाइयों का जखीरा मिलने से हड़कंप, प्रशासन ने आनन-फानन में मुकदमा दर्ज करने के दिए आदेश


दूसरे फेस में इन कार्यों का होना है निर्माण 
केदारनाथ में मंदिर समिति में भव्य भवन का निर्माण किया जाएगा.  इसके साथ ही मुख्य पुजारी का आवास और डिस्पेंसरी बनाई जाएगी. तीर्थ पुरोहीतों के आवासीय परिसरों का निर्माण होगा. रामबाड़ा से केदारनाथ तक पैदल मार्ग और आस्था पथ बनाया जाएगा. हाट बाजार के साथ-साथ सरस्वती नदी पर ब्रिज का कार्य भी होगा.  इशाणेश्वर मंदिर का निर्माण, मंदाकिनी व सरस्वती नदी पर सिक्यूरिटी वॉल का निर्माण और साथ ही बद्रीनाथ महायोजना के पहले फेज में प्रस्तावित वन-वे लूप रोड और अराइवल प्लाजा लेक फ्रंट डेवलपमेंट हास्पिटल एक्सटेंशन बाईपास सड़क रिवर फ्रंट डेवलपमेंट का कार्य अभी बाकी है.  बर्फबारी कम होने के बाद दोबारा से काम रफ्तार पकड़ेगा.  और जड़ यहाँ की तस्वीर बदलेगी. 


प्रधानमंत्री मोदी ने किया था अवलोकन 
पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री मोदी को बद्रीनाथ केदारनाथ आने के लिए आमंत्रित किया था, जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में चारधाम में से एक बद्रीनाथ में मास्टर प्लान का अवलोकन किया. वहीं बद्रीनाथ धाम में मास्टर प्लान का काम काशी कॉरिडोर की तर्ज पर जमीन का अधिग्रहण करके शुरू कर दिया गया है.


बद्रीनाथ धाम के मास्टर प्लान का पूरा नक्शा गुजरात की कंपनी आईएनआई ने डिजाइन किया है. पीएम नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल केदारनाथ धाम के साथ अब बद्रीनाथ धाम का पुनर्निर्माण मास्टर प्लान के तहत किया जा रहा है और इस साल के अंत दूसरे चरण का काम पूरा कर लिया जाएगा.


WATCH: भूकंप से तबाह हुए तुर्की से सामने आया बेहद भावुक कर देने वाला वीडियो